श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से दिया उगते सूर्य को अर्घ्य छठ घाट पर रंगारंग सास्कुंतिक व आतिशबाजी

Scn news india

आशीष उघड़े 

भोजपुरी एकता मंच द्वारा शानदार देवी जागरण झांकी वं आतिशबाजी का आयोजन

सारनी। शहर के सतपुड़ा डेम में भोजपुरी एकता मंच के तत्वावधान में छठ पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया था। भोजपुरी एकता मंच के जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने बताया कि दूसरे दिन सुबह चार बजे सारनी एसडीओपी अभयराम चौधरी,डब्लू सी एल मुख्यमहाप्रबधक पी के चौधरी एवं नपा अध्यक्ष आशा महेन्द्र भारती,नपा उपाध्यक्ष भीम बहादुर थापा,डब्लू सी एल अधिकारी मदन कुमार ने भगवान सूर्य देव की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। ठिठुरती सर्दी में व्रतधारी भोर 3 बजे से ठंडे पानी में उतरे हुए सूर्य की आराधना कर रहे थे। सुबह 7 बजे सूर्योदय हुआ इसके बाद अर्घ्य की शुरुआत हुई।

इससे पहले रंगारंग आतिशबाजी और भोजपुरी छठ गीतों का आयोजन किया गया। सुबह 8 बजे कलाकारों और सहयोगियों के सम्मान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। छठ पूजा का आयोजन गुरुवार को नहाय-खाय की परंपरा के साथ हुआ था। पाथाखेड़ा, सारनी, शोभापुर और बगडोना में बहुतायत में भोजपुरी और उत्तरभारतीय परिवार रहते हैं। खरना की परंपरा और शाम को खीर का प्रसाद बांटे जाने के बाद से व्रत शुरू हुआ। तकरीबन 36 घंटे के इस व्रत में व्रती को कड़ा उपवास करना होता है। शुक्रवार को दिन भर विधिवत पूजन, भजन के बाद शाम को नदी के तट पर अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य दिया गया।

इसके बाद मुख्य अर्घ्य शनिवार को उगते सूर्य को दी गई। यूं तो सारनी में नांदिया घाट, शिव मंदिर पाथाखेड़ा, राजडोह घाट में भी आयोजन होते हैं। मुख्य आयोजन भोजपुरी एकता मंच की ओर से सतपुड़ा डेम पर हुआ। यहां स्थित छठ घाट पर श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने व्यवस्थाएं की थीं। भोजपुरी एकता मंच के जिला अध्यक्ष रंजीत सिंह ने बताया सुबह की अर्घ्य के पहले यहां निशुल्क पानी की व्यवस्था संजय गुप्ता और आरओ वाटर की व्यवस्था ओमप्रकाश सिंह,मास्क वितरण सुनील सरियाम,नारायण खातरकर,आतिशबाजी नन्हे सिह,दिलीप विश्वकर्मा द्वारा ,ठेकुआ फल का वितरण लक्ष्मण साहू,प्रमोद सिह,जीपी सिह द्वारा की गई। इस दौरान कलाकारों ने एक से बढ़कर एक छठ गीत प्रस्तुत किए।

पाथाखेड़ा के मां वैष्णो देवी जागरण ग्रुप एवं मनीष कोरी ग्रुप जबलपुर द्वारा कलाकरों ने गीतों पर झांकियां भी सजाईै गई थी। छठ पूजा स्थल पर पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण रोशन महोबे द्वारा एचडी कैमरों और एलईडी डिस्प्ले के माध्यम से किया था। जब इस दौरान चार घंटे तक रंगारंग आतिशबाजी कलाकरों ने शानदार भोजपुरी गीतो की प्रस्तुति दी।

शासन की ओर से इस मौके पर डब्ल्यूसीएल मुख्य महाप्रबंधक पीके चौधरी ,सीएमओ सीके मेश्राम, एसडीओपी अभय कुमार चौधरी, टीआई महेन्द्र सिह चौहान नगर पालिका अध्यक्ष आशा भारती, उपाध्यक्ष भीम बहादुर थापा,उधान अधिकारी डीएस तोमर,नपा स्वास्थ्य निरीक्षक कमल किशोर भावसार, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र भारती, भोेजपुरी एकता मंच के भोजपुरी एकता मंच के जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह अवधेश सिंह,कमलेश सिहं,अरून सिह, प्रमोद सिह,जीपी सिह भूषण कांति, नन्हें सिह, सुनील सिंह, बीएमएस के नर्मदापुरम विभाग प्रमुख महेंद्रसिंह ठाकुर, महामंत्री बिजेंद्र सिंह,भरत सिह, विक्की सिह,सुभाष सिह,बाबू सिहं, सुघा चन्द्रा,किशोर बरदे,प्रकाश शिवहरे,बबलू बामनकर,,प्रवीण सोनी, राहूल कापसे, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।