सड़क निर्माण के टैंडर हुए, काम शुरू नहीं बदहाल सड़क से राहगीर परेशान

Scn news india

दिलीप पाल 

आमला. बोडखी-आमला मार्ग बदहाल हो गया है। मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर तो हो चुके है, लेकिन अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। हालात यह है इस सड़क पर प्रतिदिन हजारों वाहनों का आवागमन होता है और उन्हें सड़क पर बने गड्ढे, खस्ताहाल सड़क की समस्या का सामना करना पड़ता है। गड्ढों की वजह से चलने या वाहन चलाने के लिए उचित सड़क नजर नहीं आती है। लेकिन इसके बाद भी सड़क का शीघ्र निर्माण शुरू कराने के लिए न तो संबंधित विभाग और न ही जनप्रतिनिधि कोई रूचि दिखा रहे है, जबकि खस्ताहाल सड़क ने मुसाफिरों के सफर को अत्याधिक मुश्किल भरा बना दिया है।

बढ़ रहा दुर्घटनाओं का ग्राफ

मार्ग पर गड्ढे दुर्घटनाओं के सबब बन रहे है। वाहन चालक सड़क पर बने गहरे और खतरनाक गड्ढों से बचने के चक्कर में दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है। सड़क पर गड्ढों से ज्यादातर परेशानी रात्रि में होती है। वाहन को गड्ढे में कूदने से बचाने में कई बार सड़क पर गिरकर चोटिल हो गए है। इतना ही नहीं गड्ढों के वजह से वाहनों के टकराने की भी घटनाएं अक्सर सड़क पर देखी जा रही है।

वाहन भी हो रहे क्षतिग्रस्त

सड़क की खस्ताहाल स्थिति और गड्डों की वजह से वाहन चालकों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। बार-बार वाहन गड्डे में कूदने की वजह से वाहन में टूट-फूट हो रही है। जिससे चालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। बावजूद सड़क की मरम्मत की दिशा में कोई कार्य नहीं हो रहा है। जिससे लोगों में रोष देखा जा रहा है।

धूल-डस्ट से परेशान यात्री

बदहाल सड़क के कारण वाहन के गुजरते ही धूल और डस्ट के गुब्बार लोगों के सेहत को भी प्रभावित कर रहे है। खासकर दोपहिया वाहन चालकों को धूल के कारण ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। आंखों में धूल के छोटे-छोटे कणों के जाने से वाहन के अनियंत्रित होने और वाहन चालकों के गिरकर चोटिल होने की घटनाएं भी आम होते जा रही है। दूसरी ओर धूल के ये गुब्बारे दमा और एलर्जी के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक हो सकते है।

इनका कहना है……..

बोडख़ी मार्ग का टैंडर हो चुका है। जल्द ही सड़क निर्माण कार्य शुरू होगा। नगरपालिका को सड़क के सुधार कार्य के लिए निर्देश दिए गये है। –

डॉ. योगेश पंडाग्रे, विधायक, आमला