आज का मौसम, 23 अक्टूबर: दक्षिण बंगाल में भारी बारिश के अनुमान

Scn news india

मनोहर
मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल में भारी बारिश के आसार जताएं हैं वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है.
कोलकाता. मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दक्षिणी जिलों में दुर्गा पूजा की महासप्तमी यानी शुक्रवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया क्योंकि बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी-मध्य में निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले दो दिन में और गहरा हो गया है. विभाग के कार्यालय द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार यह निम्न दबाव का क्षेत्र वर्तमान में ओडिशा के पारादीप से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व, सागर द्वीप के 350 किमी दक्षिण-पूर्व में और खेपूपारा से 490 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.

इस क्षेत्र के प्रभाव के कारण दक्षिण बंगाल के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बुलेटिन के मुताबिक 22-23 अक्टूबर को पुर्वी मेदिनीपुर जिले के एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

इस दौरान कोलकाता, हावड़ा, हुगली और नादिया जिलों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. मछुआरों को 22 से 24 अक्टूबर तक समुद्र में न उतरने की सलाह देते हुए कहा गया है कि जो लोग पहले से ही वहां हैं वहां से वापस चले आएं क्योंकि 24 अक्टूबर तक समुद्र की स्थिति गंभीर हो सकती है.
इस दौरान तटीय क्षेत्रों में, हवा की गति लगभग 40-50 किमी / घंटा होगी. कोलकाता और आसपास के हावड़ा और हुगली जिलों में, महासप्तमी के दिन, 23 अक्टूबर को हवा की गति 30-40 किमी / घंटे तक पहुंचने की संभावना है.