गुनौर- कटन मार्ग हुआ खस्ताहाल,जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान

Scn news india

 

अमित त्रिपाठी गुनौर 

सड़क भ्रष्टाचार में आखिर कौन है जिम्मेदार मामला कटन नागौद सिमरी मार्ग प्रधानमंत्री सड़क योजना को जिम्मेदार लगा रहे पलीता

परफार्मेंस गारंटी की अवधि में ठेकेदार द्वारा नही किया जा रहा मरम्मत कार्य
पन्ना-गांव गांव तक पक्की सड़क पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सड़क योजना तो चलाई लेकिन जिम्मेदारो की कर्तब्यों के प्रति लापरवाही और भृस्टाचार की इबादत की आदत के कारण इस योजना पर पलीता लगता नजर आ रहा है।
यदि बात की जाए गुनौर-कटन प्रमुख मार्ग की यह सड़क भी प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत ही निर्माण की गई थी ,निर्माण एजेंसी और ठेकेदार की मिलीभगत से इस सड़क के निर्माण में भ्रस्टाचार की पटकथा से इंकार नही किया जा सकता क्योंकि परफार्मेंस अवधि पूरी होने से पहले ही इस सड़क के चीथड़े उड़ गए और इस सड़क में बड़े बड़े जानलेवा गड्ढे हो गए,आश्चर्य का पहलू यह भी है कि अब इस खस्ताहाल सड़क की सुध लेने की हिमाकत न तो सम्बंधित निर्माण एजेंसी ने की न ही सड़क निर्माण करनेवाले ठेकेदार ने,परफार्मेंस गारंटी के दौर में ठेकेदार द्वारा मरम्मत कार्य तो किया ही जाना चाहिए था किंतु विभागीय अधिकारियों की बेपरवाही के कारण यह खस्ताहाल सड़क अपने आपको कोसने पर मजबूर है।

जनप्रतिनिधियों,समाजसेवियो को जनहितों से नही कोई सरोकार
कहने के लिए तो क्षेत्र में सरपंच से लेकर तमाम तरह के जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवियो की बड़ी लंबी फौज है किंतु जनहितों के मुद्दों से परे सब निजी स्वार्थ में माहिर नजर आ रहे है वरना जनहितों के मद्देनजर इस प्रमुख सड़क के मरम्मत का मुद्दा तो कब का उछाल ले गया होता।
अब यहां सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या इस सड़क से प्रशासनिक अधिकारी,राजनेता,जनप्रतिनिधि या समाजसेवी नही गुजरते ?
इस सड़क की हालत देखकर सहज ही जिम्मेदार प्रशानिक अमले,राजनेताओ,जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का अंदाजा लगाया जा सकता है।
सवाल लाजिमी है आखिर सड़क बनाने के बाद क्या ठेकेदार की मरम्मत की जिम्मेदारी नही ?आखिर सड़क बनाने के बाद इस सड़क का मरम्मत कार्य फरफार्मेन्स अवधि में क्यो नही किया गया ?
यदि कभी कभार जिम्मेदार इस सड़क का निरीक्षण करते और समय पर मरम्मत कार्य होता रहता तो इस सड़क की हालत इतनी खस्ता तो नही होती।
जैसा कि इस सड़क की परफॉर्मेंस अवधि 2021 में खत्म होनेवाली है शायद जिम्मेदार अधिकारियों और ठेकेदार को इसी समय का इंतजार है।

प्रधानमंत्री सड़क योजना से निर्मित गुनौर-कटन प्रमुख मार्ग ( गुनौर को सतना, देवेंद्रनगर,सलेहा से जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग) की जिम्मेदारी सम्हालने वाले तकनीकी और प्रबंधन अमले का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अपेक्षा की जाती है कि जनहितों के मद्देनजर शीघ्र ही इस सड़क का मरम्मत कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा।

इनका कहना——–
इस महत्वपूर्ण सड़क के निर्माण में ठेकेदार द्वारा लापरवाही की गई है जिस कारण से यह सड़क खराब हुई है इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर जानकारी दी गई है शीघ्र ही ठेकेदार द्वारा मरम्मत का कार्य किया जायेगा ।
मलखान सिंह बैस
भाजपा मंडल अध्यक्ष गुनौर

गुनौर -कटन मार्ग अमानगंज,देवेंद्रनगर,सलेहा,नागौद को जोड़ने वाला अति महत्वपूर्ण मार्ग है ,इसके निर्माण में तकनीकी मानको का पालन नही किया गया इसलिए परफार्मेंस अवधि के अंदर ही इस सड़क में बड़े बड़े गड्ढे हो गए,आए दिन दुर्घटनाएं हो रही।इस सड़क का मरम्मत कार्य नितांत आवश्यक है।
कृष्ण कुमार पाठक
वरिष्ठ लेखक एवं समाजसेवी

गुनौर-कटन सड़क के निर्माण में तकनीकी मापदंडों की अनदेखी करते हुए निर्माण एजेंसी और ठेकेदार की मिलीभगत से ब्यापक पैमाने पर भ्रस्टाचार किया गया,सड़क निर्माण की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही हो और शीघ्रता से मरम्मत कार्य प्रारंभ हो।
जय नरेश द्विवेदी
ब्लाक अध्यक्ष कांग्रेस
कमेटी गुनौर
अमित त्रिपाठी पन्ना मध्य प्रदेश