युवाओं को खेलों से जोड़ें तभी रूकेगी उनमें नशे की प्रवृत्ति – कलेक्टर इलैयाराजा टी

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

युवाओं को जागरूक करने के लिये नेहरू युवा केन्द्र करे सही प्रयास – कलेक्टर
रीवा- कलेक्ट्रेट सभागार में नेहरू युवा केन्द्र की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र की गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सही मार्गदर्शन देना है। नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को जागरूक करने के लिये सही प्रयास करे। रीवा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति बहुत बड़ी समस्या तथा सामाजिक बुराई है। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को युवा जागरूकता दलों के माध्यम से संगठित कर उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिये प्रेरित करें। युवाओं को जब हम खेलों से जोड़ेंगे तभी उनमें बढ़ती नशे की प्रवृत्ति पर रोक लगेगी। इसके लिये ग्राम पंचायतवार तथा विकासखण्डवार कार्य योजना तैयार करके खेलों का आयोजन करायें। इनमें बालीवॉल, फुटबाल, कबड्डी तथा खो-खो जैसे खेलों को शामिल करें। जिला स्तर पर भी वृहद खेल प्रतियोगिता आयोजित करें। ग्रामीण विकास विभाग तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से खेलों का आयोजन करायें।
कलेक्टर ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के वालेंटियर केन्द्र सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ राज्य सरकार की भी कल्याणकारी योजनाओं में अपनी भूमिका निभायें। शासन की योजनाओं तथा विकास कार्यक्रमों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास करें। युवाओं को स्वरोजगार तथा कैरियर गाइडेंस से जुड़ी जानकारी एवं मार्गदर्शन प्रदान करें। नशा मुक्ति, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, कोरोना संक्रमण से बचाव तथा अन्य सामाजिक कार्यों में युवा दल सक्रिय भूमिका निभायें। आगामी 31 अक्टूबर को ग्राम बेला में वृहद विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया जायेगा। इससे प्रत्येक ग्रामीण को जोड़ने के लिये युवा दल प्रयास करें।
बैठक में नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक कुलदीप सिंह ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू युवा केन्द्र द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिये युवाओं को कई तरह के प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिले के रायपुर कर्चुलियान, नईगढ़ी, जवा तथा सिरमौर विकासखण्डों में महिलाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक में वर्ष 2020-21 की प्रस्तावित कार्य योजना को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। बैठक में एडीएम श्रीमती इला तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, सचिव जिला रेडक्रास ओपी श्रीवास्तव, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, समाजसेवी मुकेश येंगल तथा नेहरू युवा केन्द्र के युवा मंडलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।