केंद्रीय विद्यालय वायुसेना स्थल आमला में ओपन जिम का भव्य उद्घाटन

Scn news india

दिलीप पाल
केंद्रीय विद्यालय वायुसेना स्थल आमला में अभ्यास की अलग-अलग 8 प्रकार की मशीनों द्वारा सुसज्जित व्यायामशाला का निर्माण किया गया है।व्यायामशाला का उद्घाटन दिनांक 17/10/2020 को विद्यालय के प्राचार्य एम.एल. लोहार ने विधिवत पूजन अर्चन के साथ किया।साथ ही साथ उद्घाटन के अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों को संबोधित करते हुए प्राचार्य महोदय ने ओपन जिम को विद्यालय के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर और स्वस्थ विचारों से ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण हो सकता है।हमारे बच्चे जब शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगे तभी उनके अंदर स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होगा और स्वस्थ मष्तिष्क में ही उदात्त विचारों का जन्म होगा।

हम सभी इस लक्ष्य को सुगमता पूर्वक प्राप्त कर सकें इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा यह अभूतपूर्व कार्य किया गया है। इससे पूर्व केंद्रीय विद्यालय आमला में बच्चों के खेल-कूद के अंतर्गत वॉलीबॉल, फुटबॉल, बैडमिंटन, क्रिकेट, टेबल टेनिस, खो-खो आदि अनेक प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थीं। ओपन जिम खुल जाने से छात्रों एवं शिक्षक साथियों को खेल कूद के साथ ही साथ अनेक नये-नये अवसर उपलब्ध होंगे। उन्हें अभ्यास के अलग-अलग आयाम के द्वारा अपने शरीर को, अपने मन को विकसित करने का मौका मिलेगा इससे शिक्षक एवं छात्र दोनों स्वस्थ रहेंगे साथ ही साथ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका मिलेगा।

इस ओपन जिम के उपयोग द्वारा हम सभी मिलकर भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही “स्वस्थ बच्चे, स्वस्थ भारत” योजना को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकेंगें।उद्घाटन समारोह के उपरांत केंद्रीय विद्यालय के खेल शिक्षक श्री संजय सोनी के नेतृत्व में सभी शिक्षक साथियों ने ओपन जिम के विभिन्न उपकरणों का नियम बद्ध तरीके से उपयोग किया। प्राचार्य महोदय ने सभी शिक्षक साथियों से आग्रह किया कि आप सभी लोग नियमित रूप से अभ्यास करते रहें। जब हमारे शिक्षक स्वस्थ रहेंगे तो हमारे छात्रों को, हमारे आने वाली पीढ़ियों को स्वास्थ्य एवं गेम में कैरियर के प्रति जागरूक कर सकेंगे। इस अवसर पर विद्यालय के सभी सम्मानित शिक्षक उपस्थित रहे तथा सभी ने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए ओपन जिम की स्थापना को शानदार उपलब्धि बताया।