कमिश्नर ने संभागीय बैठक में कृषि आदानों की समीक्षा की

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india
तथ्यपरक जानकारी के साथ कृषि उत्पादन आयुक्त की बैठक में शामिल हों – कमिश्नर

रीवा-रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने संभागीय समीक्षा बैठक में कृषि आदानों की जिलेवार समीक्षा की। बैठक में खाद तथा बीज की उपलब्धता एवं वितरण, कृषि यंत्रीकरण, किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, मछली उत्पादन में वृद्धि के प्रयास, पशुओं के टीकाकरण, गौशालाओं के निर्माण तथा विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कमिश्नर श्री जैन ने कहा कि आगामी 16 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में प्रात: 10 बजे से कृषि उत्पादन आयुक्त वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कृषि आदान की समीक्षा करेंगे। बैठक के लिये निर्धारित एजेंडा बिंदुओं की तथ्यपरक जानकारी के साथ सभी अधिकारी उपस्थित रहें। फसल की उत्पादकता बढ़ाने, पशुपालन, मछलीपालन, मुर्गीपालन तथा उद्यानिकी फसलों के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि के लिये दीर्घकालीन योजनायें बनाकर उन्हें लागू करें। रीवा संभाग में खेती के विकास की अपार संभावना है।
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि रीवा संभाग में बाणसागर बांध की नहरों से सिंचाई सुविधा बढ़ने से रबी तथा खरीफ दोनों फसलों के क्षेत्र एवं उत्पादन में वृद्धि हुई है। किसानों को डेयरी तथा मछलीपालन से जोड़ने का प्रयास करें। आगामी फसल के लिये किसानों को समय पर खाद और बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें। खाद का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से करायें जिससे इसके वितरण में किसी तरह की अनियमितता न हो। खाद तथा बीज के नमूने लेकर इनकी नियमित जांच करायें। अमानक पाये जाने पर दुकानदार का लाइसेंस निरस्त करने के साथ-साथ एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही करायें। सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं का जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करायें जिससे हर किसान इन योजनाओं का लाभ उठा सके। जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।
बैठक में कमिश्नर ने मृदा हेल्थ कार्ड की सतना तथा सीधी जिले में कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत मृदा हेल्थ कार्ड वितरित करने तथा मिट्टी के नमूनों का परीक्षण कराने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने गौशालाओं के निर्माण की धीमी प्रगति तथा मछली पालक एवं पशु पालक किसानों को क्रेडिट कार्ड बहुत कम संख्या में जारी करने पर भी असंतोष व्यक्त किया। कमिश्नर ने संयुक्त संचालक उद्यानिकी को संभाग में उद्यानिकी फसलों के क्षेत्र में वृद्धि तथा खाद प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित कराने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने दुग्ध संघ द्वारा संकलित दूध की आपूर्ति अस्पतालों, जेल एवं अन्य शासकीय संस्थानों में करने के निर्देश दिये। बैठक में कमिश्नर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिये किसानों के पंजीयन, बीज प्रमाणन सहकारी समितियों में गबन के प्रकरणों में कार्यवाही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कृषि ऋणों की वसूली के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए बैठक में संयुक्त संचालक कृषि आर एस शर्मा ने कृषि विभाग तथा संयुक्त संचालक उद्यानिकी जेपी कोल्हेकर ले उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की जानकारी दी बैठक में उपायुक्त राजस्व के पी पांडे उपसंचालक सतीश निगम प्रभारी संयुक्त संचालक पशुपालन डॉ राजेश मिश्रा ने पशुओं के टीकाकरण तथा गौशालाओं के निर्माण की जानकारी दी बैठक में उपायुक्त सहकारिता व्हीके पांडे महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक आर एस भदौरिया उपसंचालक मंडी श्रीमती प्रवीण तिवारी प्रभारी संभागीय प्रबंधक विपणन संघ श्रीमती नेहा पीयूष तिवारी संभाग के सभी जिलों के उप संचालक एवं कृषि एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।