तिवड़ा मुक्त चना उत्पादन के लिये किसानों को अनुदान पर मिलेगा चना बीज

Scn news india

नोहर

जबलपुर -जबलपुर जिला तिवड़ा खेसरी दाल प्रभावित जिलों में आता है, जहां चने के साथ तिवड़ा की समस्या रहती है। जिसके कारण समर्थन मूल्य पर खरीदी के समय किसानों का चना रिजेक्ट कर दिया जाता है।
चने का तिवड़ा मुक्त उत्पादन लिये जाने के लिये शासन द्वारा जबलपुर जिले को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन के अतंर्गत वर्ष 2020-21 में किसानों को अनुदान पर चना बीज वितरण कार्यक्रम हेतु चयनित किया है। कार्यक्रम का उद्देश्य तिवड़ा रहित चने के उत्पादन को बढ़ावा देना है, जिससे कृषकों को चने की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर हो सके।
चना बीज वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत कृषक को अधिकतम 2 हेक्टेयर तक का 75 कि.ग्रा. प्रति हेक्टेयर कुल 1.5 क्विंटल चना बीज कृषि विभाग, समितियों सहकारी बीज उत्पादक समितियों एवं बीज निगम के माध्यम से कृषक को शासन द्वारा निर्धारित दर 6600 रूपये प्रति क्विंटल की दर से नगद भुगतान प्राप्त कर प्रदाय किया जायेगा। कृषकों को इस हेतु 3300 रूपये प्रति क्विंटल की दर से अनुदान का भुगतान उनके द्वारा दिये गये बैंक खाते से सीधे डी.बी.टी. के माध्यम से किया जायेगा।
चना बीज वितरण कार्यक्रम में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु एवं कृषक को प्राथमिकता दी जायेगी। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कृषक को बही की कापी, बैंक पासबुक की छायाप्रति, मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड की छायाप्रति जमा करनी होगी। योजना का लाभ किसान को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जायेगा।
उपसंचालक कृषि डॉ.एस.के. निगम ने किसानों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये किसान भाई आपने क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी कृषि, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी या ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी या कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते है।