जिले के 23 गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से होंगे विकास कार्य

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में रीवा जिले के विभिन्न विकासखण्डों के 23 गांव शामिल किये गये हैं। इनके समग्र विकास के लिए पांच साल की कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस संबंध कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर ने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को योजना के प्रावधानों के अनुरूप अन्य विभागों के सहयोग से मौके पर जाकर कार्य योजना के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि कार्य योजना में शामिल प्रत्येक विकास कार्य का विवरण उसके चयन के आधार तथा उपयोगिता के संबंध में जानकारी अनिवार्य रूप से दें। हर निर्माण कार्य का निर्धारण करने के लिए ग्रामवासियों तथा संबंधित विभागों के ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से चर्चा अवश्य करें। पांच साल की कार्य योजना में वर्षवार कार्यों का निर्धारण करें। हर कार्य के संबंध में स्पष्ट रूप से विवरण दर्ज करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के प्रावधानों के तहत चुने हुए गांव में पेयजल, स्वच्छता, सड़क तथा नाली निर्माण, आंगनवाड़ी केन्द्रों में शौचालय निर्माण, स्ट्रीट लाइट, सोलर लाइट जैसे उपयोगी कार्य शामिल करें। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए बर्मीकिट, नाडेप, गोबर गैस संयंत्र आदि के निर्माण को शामिल करें। गांव के विकास की वास्तविक आवश्यकताओं के अनुरूप निर्माण कार्य कार्ययोजना में शामिल करें। गरीबों को रोजगार का अवसर देने तथा आजीविका से जुड़ी गतिविधियां भी इसमें शामिल करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने कहा कि कार्य योजना के प्रस्तावित कार्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को उपलब्ध करायें। उनके द्वारा उनके सहयोग से ही कार्य योजना का निर्माण करें। समिति से अनुमोदन के बाद कार्य योजना के प्रावधानों को आनलाइन दर्ज करायें।
बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग संतोष सिंह तिवारी ने बताया कि रीवा जिले के 23 गांव प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल किये गये है, इनमें से सर्वे करके17गांव की पांच साल की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है, शेष 6 गांव में सर्वेक्षण का कार्य विभागीय हमारे द्वारा किया जा रहा है योजना में शामिल गांव को ₹21लाख रू. की राशि विकास कार्यों के लिए मिलेगी उन्होंने योजना के प्रावधानों तथा ग्रामवार शामिल कार्यों की जानकारी दी। बैठक में एडीएम श्रीमती इला तिवारी एसडीएम रायपुर कर्चुलियान एके सिंह एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री संयुक्त कलेक्टर एके झा तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।