जान जोखिम में डाल ,पार कर रहे लोग नदी

Scn news india

संतोष मोदी 

शिव जी की नगरी में  दर्शन के लिए सोमवती अमावस्या ,पूर्णिमा ,शिव रात्रि ,बसंत पंचमी एवं मकर संक्रांति पर भव्य मेला भरता है भोले जी के दर्शन करने और मेला के लिए लगभग 30 से 35 गांव के लोग सुनार नदी पार करते हैं। डोंगा नाव इसमें मंगोला कबीरपुर, रोसन दो बेला ,पुरवा बंदा, बरखेड़ा, मगरोन ऐसी लगभग कई गांव के लोग दतु घाट संगम से सीधे नाव के द्वारा नदी पार कर रहे हैं। नाव की क्षमता चार लोगों की बैठने की होती है  लेकिन फिर भी साथ आठ लोग बैठते हैं , और अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार करते  है , जबकि दतु घाट पर  सुरक्षा हेतु पुलिस की तैनाती की मांग कई वर्षों से जागरूक नागरिकों द्वारा उठती रही है ,  पूर्व विधायक लखन पटेल द्वारा इसकी  स्वीकृति भी दिलवाई गई ,लेकिन अभी तक घाट का निर्माण नहीं किया गया।

आसपास के ग्रामीणों को बड़ी आशा थी यह घाट बन जाएगा ,तुझसे मड कुलेश्वर धाम जाने के लिए अब कोई जोखिम हम नहीं उठाना पड़ेगा लेकिन अभी भी आशा लगी हुई है,  ग्राम के  दशरथ रैकवार ,कबीरपुर ,हनुमत काछी का कहना है ,क्या करे पुल बनता है तो इससे हम लोगों को सुविधा बन जाएगी लेकिन इससे एक नया मार्ग बनेगा जो सीता नगर से मॉन्कोरा होते हुए बनगांव भिलाई हिंडोरिया बांदकपुर को यह रास्ता जोड़ता है।

इससे शॉर्टकट रास्ता यहां से मोड़ कोलेश्वर धाम और बांदकपुर धाम का मार्ग बन जाएगा और दूसरी ओर घाट से मड  कुलेश्वर धाम के दर्शन करते हुए ,मंगला ,मगरोन ,फतेहपुर होते हुए जटाशंकर धाम के लिए भी मार्ग जुड़ सकता है जिसमें सभी तीर्थ स्थल एक मार्ग में होने से पर्यटन स्थल बन सकता है मढ़ कोलेश्वर धाम सुनार नदी पर दतु घाट पर पुल बनने से कई गांव के लोगों को आवागमन में सुविधा भी होगी इसके साथ यह स्थान शिव जी का प्रसिद्ध हो जाएगा क्योंकि यह सुनार कोपरा नदी संगम पर देवताओं के द्वारा मंदिर बनाया गया है जहां पर दूर-दूर से लोग आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-MP08D0011464/63122/2019/WEB)  Toll free No -07097298142
error: Content is protected !!