यूपीएससी परीक्षा-बस स्टॉप-रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर सुविधा केंद्र बनाए गए

Scn news india

मनोहर

भोपाल -संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 में सम्मलित होने के लिए भोपाल शहर आने वाले परीक्षार्थियों सुविधा के लिए नादरा, आईएसबीटी और हलालपुरा बस स्टॉप, भोपाल तथा हबीबगंज रेलवे स्टेशन के अलावा राजा भोज विमानतल पर सुविधा केंद्र बनाए गए है। इसके साथ ही शनिवार 3 और 4 अक्टूबर को विशेष कंट्रोल रूम भी सक्रिय रहेगा।
संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने बताया कि परीक्षा 59 उपकेंद्रो पर  आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र में आवंटित उप केंद्र पर परीक्षा आरम्भ होने के एक घंटा पूर्व पहुँचने के निर्देश है। परीक्षा केंद्रो के प्रवेश द्वार परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनिट पूर्व बंद हो जाएँगे।परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र के साथ स्वयं का एक फोटो, पहचान पत्र लाना अनिवार्य है। मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, पेजर इत्यादि परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाने के निर्देश है।
आयोग के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्र एक दिन पूर्व सेनेटाइज किए जाएँगे। केंद्रो पर परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मास्क लगा कर आएँगे। कोई परीक्षार्थी अगर मास्क नहीं पहनकर आएँगे तो उन्हें केंद्र द्वारा मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रो के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर रखे जाएँगे। फिर भी परीक्षार्थी अपने साथ 50 मिली लीटर के पारदर्शी बोतल वाले सेनेटाइजर ले कर आ सकेंगे।
प्रदेश व अन्य शहरों से भोपाल आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए नादरा, हलालपुरा और आईएसबीटी बस अड्डा, भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन  तथा भोपाल एयरपोर्ट पर विशेष सहायता केंद्र बनायें गये हैं। इन सहायता केंन्द्रो से परीक्षार्थी, परीक्षा केंद्रो के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
संभागायुक्त कार्यालय में परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया गया है जिनके फोन नम्बर 0755-2540772  एवं 0755-2790906 पर रहेंगे। कंट्रोल रूम 03 और 04 अक्टूबर को प्रात: छः बजे से रात 9 बजे तक संचालित रहेंगे,जहाँ से परीक्षा से सम्बंधित जानकारी ली जा सकेंगी।