खनियांधाना के युवाओं ने गांधी जयंती पर आयोजित रक्तदान शिविर में 75 यूनिट ब्लड डोनेट किया

Scn news india

 

स्वप्निल जैन खनियांधाना।
प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन नगर के गायत्री मंदिर परिसर में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जिला चिकित्सालय शिवपुरी की ब्लड डोनेशन कैंप की टीम मौजूद रही । तथा यहां से ब्लड एकत्रित कर जिला चिकित्सालय में भेजा जाएगा जहां पर वह गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों के उपयोग में आ सकेगा । स्थानीय विधायक तथा पूर्व मंत्री के पी सिंह कक्काजू के पूज्य पिताजी ठाकुर धीरज सिंह की स्मृति में हर वर्ष लगने वाला यह शिविर गायत्री परिवार के मुखिया तथा जिले के वरिष्ठ सर्जन डॉक्टर पीके खरे के निर्देशन में लगाया जाता है ।

गायत्री परिवार के सदस्य संजय मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के भीषण दौर में भी मानवीय संवेदना और परोपकार की दृढ़ इच्छाशक्ति को मद्देनजर रखते हुए नगर के ओजस्वी जागरूक युवा वर्ग द्वारा हर वर्ष यह शिविर लगाया जाता है जिसमें 1 सैकड़ा से भी अधिक यूनिट ब्लड एक दिन में एकत्रित होता है । इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते रक्तदान शिविर में विशेष सावधानी बरती गयी तथा विपरीत परिस्थितियों के बावजूद करीब 75 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क तथा सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा गया ।

इस अवसर पर ब्लॉक पत्रकार संघ के अध्यक्ष संजीव जैन चौधरी के आह्वान पर पत्रकार संघ के करीब एक दर्जन साथियों ने भी शिविर में बढ़ चढ़कर भाग लिया तथा ब्लड डोनेट कर मानवीय संवेदनाएं दिखाईं । तथा अपील भी की कि सभी युवा वर्ग निसंकोच होकर बिना भय के रक्तदान करें क्योंकि आपका यह छोटा सा प्रयास कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है ।

इस अवसर पर शिविर के प्रेरणा स्रोत डॉ पीके खरे ने बताया कि शिवपुरी जिला चिकित्सालय के आस पास राष्ट्रीय राजमार्ग होने से आए दिन दुर्घटनाओं के गंभीर मरीज अस्पताल में आते हैं । जिनमें कई ड्राइवर , क्लीनर , वाहन मालिक के परिजन कोई साथ में नहीं होते हैं ऐसी स्थिति में ब्लड बैंक से ही उनको ब्लड उपलब्ध कराना पड़ता है इसलिए शिवपुरी जिला चिकित्सालय में रक्तदान की सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है । रक्तदान समिति के सदस्यों शिशुपाल सिंह बुंदेला ,संजय मिश्रा ,राकेश कठरया ,मधुकर सिंह चौहान, गोपाल सिंह राजपूत, सत्येंद्र सिंह चौहान ,सचिन मोदी ,चंद्रशेखर पुरोहित, प्रमोद झा , महावीर कठरया , एकत्व पुजारी आदि ने सभी रक्त दाताओं का मानव सेवा के पुण्य कार्य में सहयोग के लिए आभार प्रकट किया है ।