प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी आवेदन 10 दिवसों में दर्ज करें – कलेक्टर

Scn news india


लंबित राजस्व प्रकरणों का 15 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से निराकरण करें – कलेक्टर

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा 01 अक्टूबर 2020. कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने नगर परिसर सभागार सेमरिया में आयोजित बैठक में सेमरिया तहसील के राजस्व कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी पटवारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के सभी आवेदन पत्र 10 दिनों में ऑनलाइन दर्ज करायें। आपकी लापरवाही के कारण पात्र किसान सम्मान निधि पाने से वंचित हैं। ऐसी स्थिति सहन नहीं की जायेगी। सेमरिया तहसील में नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन सहित बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। पिछले दो महीनों में इनके निराकरण के लिये अच्छे प्रयास किये गये हैं। सभी लंबित राजस्व प्रकरणों का 15 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से निराकरण करायें।

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इनके आवेदन पत्रों को दर्ज करने के लिये पटवारी विशेष प्रयास करें। तहसील में नक्शा तरमीम के 41714 प्रकरण लंबित है। सभी पटवारी प्रतिदिन नक्शा तरमीम के प्रकरण निराकृत करें। राजस्व प्रकरणों के संबंध में पारित आदेशों की इंतलाबी भी तत्काल करायें। कलेक्टर ने नक्शा तरमीम तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में कम प्रगति पर पटवारी पुरवा, बम्हनी गडीहा, बधरा, हरदुआ, कुशवार, खम्हरिया को फटकार लगाई।

कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार प्रत्येक मंगलवार पटवारियों की बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करें। उन्हें न्यायालय से पारित आदेशों के संबंध में रिपोर्ट देने के लिए आवश्यक अभिलेख दें। पटवारियों को ऑनलाइन राजस्व प्रकरण निराकरण में किसी तरह की कठिनाई है तो उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें। जानकारी के अभाव में प्रगति बाधित होती है तो इसे सहन नहीं किया जायेगा। कलेक्टर ने डायवर्सन के सभी प्रकरण दर्ज करने एवं नियमित रूप से वसूली करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक के बाद आमजनों से भेट कर उनकी समस्याएं सुनीं तथा उन्हें निराकरण करने का आश्वासन दिया।
बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने कहा कि बैंक से बंधक प्रकरणों की जानकारी बैंकों से प्राप्त करके उसे खसरे में दर्ज करायें। लंबित ऑडिट कण्डिकाओं के निराकरण के संबंध में प्रतिवेदन दें। सभी पटवारी आरसीएमएस पोर्टल में प्रतिदिन लॉगिन करके जानकारी दर्ज करें तथा राजस्व प्रकरण निराकृत करें। अविवादित नामांतरण तथा नक्शा तरमीम के प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करें। बैठक में एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री ने बताया कि सेमरिया तहसील में सीमांकन के 278 तथा बटवारे के 481 प्रकरण लंबित हैं। इनके निराकरण के लिये नियमित रूप से कार्यवाही की जा रही है। सीमांकन के 214 प्रकरण निराकृत किये जा चुके हैं। किसान सम्मान निधि के सभी आवेदन पत्र तय समय सीमा में दर्ज करायें जायेंगे। बैठक में संयुक्त कलेक्टर एके झा, एएसएलआर आरके श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार शाहपुर दिलीप शर्मा, तहसीलदार सेमरिया प्रवीण त्रिपाठी, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी उपस्थित रहे।