आमला में साफ सफाई, मास्क वितरित कर मनाई गई बापू और शास्त्री जी की जयंती

Scn news india

 

दिलीप पाल
आमला। महात्मा गांधी की 151 वी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी116 वी जयंती के अवसर पर आमला में जनसेवा कल्याण समिति, राष्ट्र सेविका समिति ने आमला के जनपद चौक ओर झाड़ू लगाकर साफ सफाई की तत्पश्चात समितियों द्वारा मास्क एवं जरूरतमंद परिवार को अनाज वितरित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में उत्तरप्रदेश के हाथरस में शर्मनाम घटना में मृत युवती को श्रद्धांजलि दी गयी एवं सरकार से इस घटना में शामिल लोगों को फाँसी देने की मांग की गयी। उसके बाद आम जनता को कोरोना महामारी से बचाव के लिए भी जागरूक किया गया।
जनसेवा कल्याण समिति की महिला अध्यक्ष विमल मदान ने साफ सफाई कर एक स्लोगन दिया कि ‘‘न गंदगी करेगें न गंदगी करने देगें’’। उन्होंने आहवान किया कि सभी लोग स्वयं से, अपने परिवार से, अपने मुहल्ले में, गांव में और अपने कार्य स्थल पर सबसे पहले स्वच्छता अभियान से जुड़े और इस अभियान को धरातल पर उतारे ताकि जन-जन को स्वस्थ रखा जा सके।
राष्ट्र सेविका समिति की सीमा चौरिया ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी उस कल्पना को लोगों द्वारा सेवा भाव ढंग से ही पूरा किया जा सकता है। हमारे देश ने आजादी के बाद से बहुत तरक्की की है लेकिन यदि हम सबलोग गांधी जी एवं शास्त्री जी के विचारों को आत्मसात करलें तो निश्चित ही हमारा देश और तरक्की करेगा तथा समाज में खुशहाली आयेगी।
वही जनसेवा कल्याण समिति के राहुल धेण्डे ने कहा कि गांधी जी एवं शास्त्री जी के पदचिन्हों पर चलकर ही आगे बढ़ा जा सकता है इसलिए आज के युग में भी जो समाज में बेहतर काम करते हैं उन्हे पहचान अवश्य मिलती है।
कार्यक्रम के दौरान जनसेवा कल्याण समिति,अखिल भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा, राष्ट्र सेविका समिति, एवीवीपी एवं अन्य संगठनों के राजू मदान पंकज उसरेठे, शफी खान,नितिन ठाकुर, अमित यादव, नमन सिंह परमार,जीवन कहार, अनिल सोनी,सुरेश सागर, सुखदेव सोनपुरे, राष्ट्र सेविका समिति से मालती साहू, कविता सूर्यवंशी,चेतना गाडवे, नीलम शर्मा, सूचित सिसोदिया, सोनाली नागले, जाग्रति जैन, जय श्री नागले एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।