गांधी जयंती पर मध निषेध सप्ताह 02 से 08 अक्टूबर तक

Scn news india

मनोहर

भोपाल-गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश में 02 से 08 अक्टूबर तक मघ निषेध सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य समाज में बढ़ती हुई मद्यपान तथा नशीली दवा, मादक पदार्थो से युवाओं, विद्यार्थियों एवं समाज को होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कर नशा सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए जनजागृति एवं चेतना निर्माण किया जाना है।
उप-संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण ने बताया है भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा नशामुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया गया है, जिसमें नशीली दवाओं की मांग में कमी लाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है। जिसमें उपचार व परामर्श तथा जनजागृति संबंधी कार्य किये जायेंगे ताकि लोग नशामुक्त की ओर प्रेरित हो सके।
गांधी जी की 150 वीं वर्षगांठ को 02 वर्ष तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाये जाने का उल्लेख करते हुए, 02 अक्टूबर को वृहद स्वरूप में आयोजन करने संबंधी निर्देश हैं। महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत किसी भी प्रकार आयोजन, समारोह, आयोजित किए जाने पर प्रतिबंध है। मद्य निषेध सप्ताह 02 से 08 अक्टूबर 2020 के अवसर पर किये जायेंगे।
महात्मा गांधी जी की जयंती पर वर्चुअल व्याख्यान आदि आयोजित कराये जायेंगे, नशामुक्ति पर आधारित संदेशों को स्थानीय व्हाटसएप ग्रुपों में भिजवाया जाएगा, पेम्पलेट, नशाबंदी साहित्य आदि का वितरण होगा और नशाबंदी पर आधारित वीडियों फिल्मों को व्हाटसएप, शासकीय फेसबुक, ट्वीटर पर अपलोड किया जायेगा।
उन्होंने कहा  कि कार्य स्थानीय स्तर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए समाज में पनप रहे नशा सेवन के प्रचलन तथा इससे होने वाले अपराधों को भी रोका जा सकेगा। इसके लिए अशासकीय संस्थाओं एवं विभागीय कलापथक दलों की सहभागिता भी सुनिश्चित की  जाएगी।