श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन मिशन के तहत निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

Scn news india

सभी कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- श्यामाप्रसाद मुखर्जी रूरबन मिशन के तहत जिले में संचालित कार्यों की कलेक्टर इलैयाराजा टी ने समीक्षा की। कलेक्ट्रेट में मोहन सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कार्यक्रम के तहत रूरबन मिशन के कार्यों की प्राथमिकता के साथ केन्द्र शासन द्वारा समीक्षा की जाती है। अत: मिशन अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करायें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्माणाधीन पीसीसी रोड के कार्यों की समीक्षा के दौरान जनपद हनुमना अंतर्गत घरभरा ग्राम पंचायत में 800 मीटर सड़क निर्माण में आ रही बाधा को दूर करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने संबंधित ग्राम पंचायत सचिव द्वारा कार्य में उदासीनता बरतने पर तीन दिवस का वेतन राजसात करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सड़क के साथ-साथ नाली निर्माण अवश्य करायें ताकि पानी की निकासी की समस्या न रहे। उन्होंने आंगनवाड़ी व उचित मूल्य दुकानों के निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि कार्य करने के उपरांत उपयोगिता भेजें ताकि राशि की किश्त जारी की जा सके। बैठक में पीएचई विभाग द्वारा बताया गया कि नलकूप खनन, पाइपलाइन डालने के 13 कार्यों में से 4 कार्यों में पाइपलाइन डाल दी गई है। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शेष कार्य शीघ्र पूरे करायें तथा कार्यपालन यंत्री मऊगंज पूर्व में खनित नलकूप कार्य का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराये जा रहे एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं तीन उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण में कम प्रगति होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी स्वास्थ्य केन्द्र के भवन अच्छी गुणवत्ता के साथ बनायें तथा उन्हें आकर्षक भी बनायें। कार्य में शिथिलता बरतने पर इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्यों में सूचना पटल लगाये जायं तथा वह आकर्षक दिखें साथ ही उसमें सम्पूर्ण विवरण स्पष्टत: प्रदर्शित रहे। बैठक में जिला पंचायत के डॉ. संजय सिंह सहित मिशन अंतर्गत संचालित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद उपस्थित रहे।