अजयगढ़ के ग्रामीण महिला समूहों को मिली 45 लाख की सौगात गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत समूहों को दिया गया 45 लाख का लोन

Scn news india

मोहम्मद आज़ाद
अजयगढ़ = भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के द्वारा लगातार महिलाओं की सशक्तिकरण को लेकर कई कार्यक्रमो को चलाया जा रहा है।वही प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर शासन के द्वारा चलाये जा “गरीब कल्याण सप्ताह” के अन्तर्गत आज पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग व मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा सशक्त महिलाएं-सशक्त मध्यप्रदेश के अंतर्गत अजयगढ जनपद पंचायत के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूहों को शासन द्वारा 45 लाख का लोन कम ब्याज पर ऋण वितरण किया गया।

जिसमें 7 प्रतिशत में 3 प्रतिशत शासन के द्वारा दिया जावेगा । बाकी समूह भरेगा । 45 लाख का लोन 45 समूहों में वितरित किया जाएगा जिसमे मध्यांचल ग्रामीण बैंक अजयगढ़ द्वारा 26 समूहों को 26 लाख का लोन दिया गया वही धरमपुर मध्यांचल ग्रामीण बैंक 13 समूहों को 13 लाख की राशि लोन स्वरूप दी वही हरदी के सेंट्रल बैंक द्वारा 6 समूहों को 6 लाख की राशि स्वीकृत की है जिससे महिला समूहों के सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण है जिससे महिला समूह अपना खुद का कारोबार कर अपना ओर अपने समूह को रोजगार से जोड़ सकता है।

कार्यक्रम में उपस्थित शैलेन्द्र श्रीवास्तव भाजपा पूर्व मंडल अध्यक्ष अजयगढ़ ने कहा कि शासन और प्रसासन दोनों ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये कृति संकल्पित है और हमारी बहिनो को जब भी कोई परेशानी हो हम उनके साथ हैं महिला समूह को लोन दिलाने में ग्रामीण आजीविका मिशन का महत्वपूर्ण योगदान रहता है जो महिलाओं के समूहों को जाग्रत करता रहता है उनको मोटिवेट करता रहता है समूह को बढ़ाने के लिए हमेसा तटपर रहता है।
कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी बी बी पांडे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सतीश सिंह नागवंशी,APO अमित यादव,पूर्व मंडल अध्यक्ष शीलू श्रीवास्तव,वीरेंद्र जैन,संजय गुप्ता, आजीविका मिशन प्रभारी शीतल द्विवेदी,पंकज गर्ग एवं मुकेश त्रिपाठी उपस्थित रहे।कार्यक्रम का सफल संचालन आजीविका मिशन के पंकज गर्ग के द्वारा किया गया।