समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुँचाया जाएगा योजनाओं का लाभ – भदौरिया

Scn news india

मनीष मालवीय 

होशंगाबाद // सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक जन हितैषी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में संपूर्ण प्रदेश में 17 से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुँचाया जाएगा।
मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार रूप देकर समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को लाभान्वित किया जा रहा है। मंत्री श्री भदौरिया जिला स्तरीय पोषण कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री भदौरिया ने आज होशंगाबाद के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम का माँ सरस्वती का विधिवत पूजन कर शुभारंभ किया।


इस अवसर पर विधायक सर्वश्री डॉ.सीतासरन शर्मा, विजयपाल सिंह, प्रेमशंकर वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सौलंकी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री माधव अग्रवाल, श्री दिनेश शर्मा, कलेक्टर श्री धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह गौर सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी / कर्मचारी तथा हितग्राही उपस्थित रहे।
मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। सुपोषित मध्य प्रदेश हेतु सरकार कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर व्यक्ति से आत्म निर्भर राष्ट्र बनेगा। इसलिए प्रत्येक बच्चे, गर्भवती महिलाओं एवं व्यक्त् िको सुपोषित किए जाने की दिशा में सरकार द्वारा सार्थक पहल की जा रही है।


इस अवसर पर उन्होंने जिला पोषण प्रबंधन रणनीति का विमोचन किया। पोषण प्रबंधन रणनीति के माध्यम से कम वजन, स्टंटिन्ग, अतिगंभीर कुपोषण, एनीमिया एवं किशोरियों एवं महिलाओं में खून की कमी जैसी समस्याओं में कमी लाने हेतु वर्ष 2022 तक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस रणीनीतिक प्रयास से शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने के लिए विभिन्न विभागो के अभिसरण से रणनीति तैयारी की गई है।
मंत्री श्री भदौरिया ने पोषण उत्सव के सुअवसर पर कुपोषित बच्चों को सुगंधित दूध का वितरण किया तथा लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत बालिकाओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया।
विधायक श्री सीतासरन शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बच्चो को कुपोषण से मुक्त करने के साथ-साथ कुपोषण से जागरूकता हेतु शिक्षित करने का कार्य भी तत्परता से किया जा रहा है।
सिवनीमालवा विधायक श्री प्रेमशंकर वर्मा ने कहा कि कुपोषित बच्चो को सुपोषित करने के लिए पोषण महोत्सव कार्यक्रम एक अभिनव पहल है। उन्होंने कहा कि हम सभी का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे।
विधायक श्री विजयपाल सिंह ने इस अवसर पर कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चो को दूध का तथा लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत छात्रवृत्ति का वितरण बच्चो के सुरक्षित भविष्य हेतु एक सार्थक पहल है।
कलेक्टर श्री धनंजय सिंह ने बताया कि जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम के माध्यम से आज कम वजन तथा अति गंभीर कुपोषित 6812 बच्चों को पोषण आहार के साथ-साथ सुगंधित दूध भी प्रदाय किया जा रहा है। साथ ही आज जिले की 6 वीं कक्षा में अध्ययनरत 2256 बालिकाओं को 2 हजार रूपए एवं कक्षा 9 वीं अध्ययनरत 743 बालिकाओं को 4 हजार रूपए के मान से इस तरह कुल 2999 बालिकाओं को ऑन लाइन पैमंट के माध्यम से 74 लाख 84 हजार रूपए की छात्रवृत्ति का वितरण ई पेमेन्ट के माध्यम से किया जा रहा है। मंत्री श्री भदौरिया ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई दी।
जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव उद्बोधन को सुना गया तथा प्रदेश को एनीमिया एवं कुपोषण से मुक्त होकर सुपाषित प्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया।
उल्लेखनीय है कि संपूर्ण जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग होशंगाबाद द्वारा पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रो में बच्चो को दूध का वितरण तथा लाड़ी लक्ष्मी योजनांतर्गत छात्रवृत्ति का वितरण किया गया ।