फसल बीमा योजना की राशि का वितरण 18 को

Scn news india
मनोहर
भोपाल-संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2019 की दावा राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरण कार्यक्रम मुख्यमंत्री के द्वारा 18 सितम्बर को किया जायेगा ।
   संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के 22 लाख किसानों को लगभग 4688 करोड़ रूपये की बीमा दावा राशि हस्तांतरित करने की कार्यवाही की जायेगी और चयनित जिलों के कृषकों से सीधा संवाद भी किया जायेगा। इस संबंध में जिला मुख्यालय स्थित एन.आई.सी, के वी.सी. कक्ष का उपयोग किया जा सकता है। संवाद हेतु कृषकों के अतिरिक्त जिले में उपस्थित मंत्रीगण/सांसद/विधायक/ स्थानीय जन प्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाये। वी.सी कक्ष में कोविड-19 गाइडलाइन का पूर्ण ध्यान रखा जाये।
   उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों की सूची बीमा ऐजेन्सी के माध्यम से जिलों को उपलब्ध कराई जायेगी। कार्यक्रम के टेलिकास्ट हेतु एन.आई.सी के माध्यम से बेव कास्ट लिंक की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम में कोविड-19 की गाईड-लाईन का पूर्ण ध्यान रखा जाये तथा कृषकों को जिला एवं ब्लाक कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुये हेंड सेनेटाईजर एवं मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाये तथा ऐसे व्यक्ति जिनके पास मास्क नहीं है उन्हें कार्यक्रम स्थल पर मास्क उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा है कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जिले के अन्य सहयोगी अमले के साथ समन्वय कर उक्त कार्यक्रम को प्रत्येक स्तर पर सफलतापूर्वक संपन्न करायें।