जिले में मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना के 108743 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- गरीब कल्याण सप्ताह के तहत जिला मुख्यालय में कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में अन्न उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री तथा विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची तथा खाद्यान्न के पैकेट वितरित किये। जिले के साथ-साथ सभी नगरीय निकायों एवं उचित मूल्य दुकानों में समारोह आयोजित कर जिले के एक लाख 8 हजार 743 हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया गया।
समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज रीवा जिले के एक लाख 8 हजार से अधिक गरीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची तथा खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। इसमें बीपीएल के अलावा 24 श्रेणियों के पात्र हितग्राही शामिल हैं। अब जिले के गरीबों की खाद्यान्न से जुड़ी शिकायतों और समस्याओं का अंत हो रहा है। प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों के कल्याण के लिये खाद्य सुरक्षा योजना तथा संबल योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं का उपहार दिया है। खाद्य विभाग तथा अन्य विभाग के अधिकारियों ने कड़ी मेहनत करके पात्र परिवारों की जानकारी तथा आधार सीडिंग करके खाद्यान्न पर्ची जारी कराने में सराहनीय योगदान दिया है।
पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना संकट के समय रीवा शहर में ही 18 हजार से अधिक परिवारों को खाद्यान्न पर्ची जारी करके खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। कोरोना संकट के कारण लाखों परिवारों की आजीविका पर असर पड़ा लेकिन गरीब और पात्र परिवारों को उचित मूल्य दुकानों से नियमित रूप से खाद्यान्न मिलता रहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी जमीन से जुड़े हुए हैं उन्हें गरीबों का दर्द मालूम है। इसीलिए गरीब को हर तरह की सुविधा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा योजना से नाम मात्र की राशि पर गरीबों को खाद्यान्न मिल रहा है जिसके कारण शेष बची हुई राशि गरीब अन्य कार्यों में व्यय कर पा रहा है। पूर्व मंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना से गरीब परिवारों को पांच लाख रूपये तक की उपचार सुविधा नि:शुल्क दी जा रही है। रीवा में शीघ्र ही सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का उद्घाटन होने जा रहा है। इससे गंभीर तथा जटिल रोगों के उपचार एवं ऑपरेशन की सुविधा क्षेत्र की जनता को मिलेगी।
कार्यक्रम में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कहा कि आज रीवा ही नहीं पूरे प्रदेश में पात्र परिवारों को खाद्यान्न पर्ची का उपहार दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री का सपना और संकल्प है कि कोई गरीब भूखा न सोये। उनके इस सपने को साकार करने में खाद्यान्न पर्ची वितरण सहायक सिद्ध होगी। कोरोना संकट के कारण जिले में आने वाले 30 हजार से अधिक प्रवासी परिवारों को भी खाद्यान्न पर्ची जारी की गई है। कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि पात्रता पर्ची जारी करने तथा पात्र परिवारों के नाम खाद्यान्न योजना में शामिल करने के संबंध में लगातार आवेदन पत्र मिल रहे थे। सभी पात्र परिवारों को आज खाद्यान्न पर्ची जारी की जा रही है। इन परिवारों के राशन कार्डों की आधार सीडिंग भी की जा रही है जिससे इन्हें राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी का लाभ मिल सके। अब रीवा जिले का राशनकार्ड धारी प्रदेश के किसी भी जिले तथा 23 राज्यों की उचित मूल्य दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकता है।
कार्यक्रम में प्रदेश स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के हितग्राहियों से संवाद तथा उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। समारोह में प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक सुभाष द्विवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी, एसडीएम श्रीमती फरहीन खान, पार्टी पदाधिकारी डॉ. अजय सिंह, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला तथा राजेश सिंह, पार्षदगण, खाद्य विभाग तथा नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।