स्वयं का स्वास्थ्य स्वयं का भोजन-राष्ट्रीय पोषण आहार माह

Scn news india

प्रवीण मलैया ब्यूरों
घोडाडोगरी वर्तमान समय में हम रासानिक खाद्यान्न पदार्थों का उपयोग कर शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर होते जा रहे हैं जिस पर आज चिंतन मनन की आवश्यकता है। इसी को लेकर के यह राष्ट्रीय पोषण आहार माह अभियान चलाया जा रहा है कि हम स्वयं ही अपने घर बगिया तैयार कर कीटनाशकयुक्त सब्जियां नहीं बल्कि अपने द्वारा तैयार की गई सब्जियां व फल का ही सेवन करें। यह बात ज्योती पंवार ने नेहरू युवा केंद्र बैतूल द्वारा सोमवार को राजीव गांधी आंगनवाड़ी वार्ड क्रमांक 32में पोषण आहार कार्यक्रम के दौरान कही , श्री पंवार ने बताया कि एनवायके द्वारा सभी से निवेदन किया जा रहा है कि आज तक हम लोगों ने केवल अपनी रसोइयों को सजाइए अब बगिया सजाने की बारी है।

आज हमारे परिवार को शुद्ध आहार की आवश्यकता है और रासायनिक खाद्यान्नों से बचने की। इस अवसर पर आज वार्ड क्र.32 राजीव गांधी वार्ड की वार्ड पार्षद श्रीमती रश्मि बारंगे एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी काशी धाकड़ के द्वारा गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं को पोषण के बारे में विस्तार से बताया गया आयोडीन युक्त नमक( वन्या नमक) का उपयोग अधिक से अधिक करें बताया गया। एवं समझाईस देते हुये कहा की आवश्यकता है कि हम शुद्ध खाद्यान्न पदार्थ का ही उपयोग कर अपने व अपने परिवार को बचाए तथा अधिक से अधिक हम सब मिलकर अपने घरों के आसपास स्वयं के द्वारा निर्मित सब्जियों का ही सेवन करें ऐसे बहुत से लोगों को आज प्रेरित किया।

अपने घर पर साग सब्जी तैयार कर आर्थिक व शारीरिक रूप से मजबूत हो सकते हैं इस पहल से सभी जनों को जोड़ा गया , और जन जन तक पहुंचे वह एक पोषण युक्त मटका एवं थाली में किन-किन पोस्टिक आहारओं का भोजन होना चाहिए ।इस अवसर पर समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं अंजली पाल, गीता कापसे, ममता महाले, एवं नेहरू युवा केंद्र की ब्लाक कार्डिनेटर ज्योति पंवार का सराहनीय योगदान रहा। एवं ज्योति पंवार के द्वारा हिन्दी दिवस पर हिन्दी भाषा की महत्ता को बताया गया।

आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण परामर्श के साथ साथ आज ए एन एम रूपवती नरवरे एवं आशा कार्यकर्ता बिंदू कड़वे के द्वारा गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच एवं टीकाकरण किया गया। उपस्थित 2 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं ऊंचाई लेकर पोषण चिन्हांकित किया एवं माताओं को समझाया गया।