रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला ने किया कोविड सेंटर, लिफ्ट तथा 50 बिस्तर वार्ड का लोकार्पण


रीवा को शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी बनायेंगे – विधायक राजेंद्र शुक्ला

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा 11 सितम्बर 2020. कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा में नव निर्मित 18 बिस्तर वाले आधुनिक कोविड सेंटर का पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लोकार्पण किया। विधायक ने जिला चिकित्सालय में 50 बिस्तर के नये वार्ड तथा लिफ्ट सुविधा का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा को शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी बनायेंगे। इसके लिए कई स्तरों पर प्रयास किये जा रहे हैं। जिला चिकित्सालय में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के विशेष प्रयासों से कई परिवर्तन हुए हैं। अस्पताल का कायाकल्प हो रहा है। जिला अस्पताल में बेडों की संख्या तथा उपचार सुविधा बढ़ने से संजय गांधी हास्पिटल में दबाव कम होगा। शीघ्र ही सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल की भी सौगात रीवा को मिलने वाली है। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में रीवा को आगे ले जाने में मदद मिलेगी। पूरे प्रदेश में सभी जिला अस्पतालों में कोविड सेंटर बनाये जा रहे हैं। इनमें सबसे पहले रीवा का काम पूरा होकर प्रदेश में प्रथम स्थान पर आने में सफलता मिली है। इसके लिए निर्माण एजेंसी को बहुत-बहुत बधाई।
विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ने के साथ-साथ सभी डॉक्टर एवं अन्य चिकित्साकर्मी सेवा भाव से रोगियों का उपचार करें। जिला चिकित्सालय आने वाला प्रत्येक रोगी स्वस्थ और संतुष्ट होकर जाये। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में वर्तमान में 167 बेड उपलब्ध हो गये हैं। इसे 200 बेड बनाने का प्रयास किया जा रहा है। भवन में लिफ्ट की सुविधा हो जाने से रोगियों तथा चिकित्सकों को आने-जाने की सुविधा बढ़ेगी। कार्यक्रम में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कहा कि जिला चिकित्सालय में उपचार सुविधायें बढ़ने का लाभ क्षेत्र की जनता को मिलेगा। जिला चिकित्सालय में सभी निर्माण कार्य उच्च गुणवत्ता के कराये जा रहे हैं। इनकी तुलना किसी भी बड़े हास्पिटल से की जा सकती है।
कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि जिला चिकित्सालय में बहुत कम समय में कोविड सेंटर बनाने तथा 50 बिस्तर वाले वार्ड की सुविधा पूरी हुई है। जिला चिकित्सालय में सभी रोगी उपचार करायें तथा आवश्यक होने पर रेफर होकर संजय गांधी हास्पिटल जायें। जिला चिकित्सालय को कायाकल्प योजना में शामिल कराने तथा प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाने का प्रयास किया जायेगा।
विधायक श्री शुक्ल, कमिश्नर श्री जैन तथा कलेक्टर ने समारोह के पहले पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों को फल एवं पोषण आहार का वितरण किया। समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता ने जिला चिकित्सालय के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर निगम के आयुक्त मृणाल मीणा, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अनंत मिश्रा, जिला गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, जनप्रतिनिधिगण तथा चिकित्सकगण उपस्थित रहे।