राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की जिला बैठक संपन्न, दूरभाष से हुई कृषि मंत्री से चर्चा

Scn news india

  • राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की जिला बैठक संपन्न
  • दूरभाष से हुई कृषि मंत्री से चर्चा
  • जिला प्रशासन को किसानों की समस्याओं को लेकर सौंपा ज्ञापन

प्रवीण गौर

आज दिनांक : 07/09/2020 को राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ होशंगाबाद की जिलास्तरीय बैठक मंडी परिसर होशंगाबाद संपन्न हुई । बैठक में जिले के सभी बाढ प्रभावित क्षेत्रों से फसल नुकसानी , मकान क्षतिग्रस्त होना एवं पाइपों ट्रांसफार्मर का नुकसानी का विषय निकल कर आया इसको लेकर जिलाध्यक्ष श्री राकेश गौर के द्वारा राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के संस्थापक चौधरी दर्शन सिंह जी के माध्यम से प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल से मोबाइल के माध्यम से चर्चा कर स्थिति से अवगत कराया गया । जिसमें कृषि मंत्री के द्वारा शीघ्र समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया गया ।

किसान मजदूरों ग्रामीण समाज के हितों के संरक्षण लिए स्थापित संकल्पित मध्यप्रदेश का पहला किसान मजदूरों से संयुक्त रूप से ट्रेड यूनियन में पंजीकृत संगठन राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ निरंतर समय समय पर किसान मजदूरों की समस्याओं को उठाता रहा है । उसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए बैठक के पश्चात जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया ।

आज किसान के ऊपर प्राकृतिक आपदा का पहाड टूटा है बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसल पूरी तरह चौपट हो चुकी ज्ञात हो कि विगत दिनों तेज हवा के साथ हुई बारिश एवम नर्मदा नदी सहित अन्य नदियों में बाढ़ आने के कारण किसानों की फसलों में बहुत अधिक मात्रा में नुकसान हुआ । एवं डूब क्षेत्र के बहुत से मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिसका अतिशीघ्र सर्वे कराकर RBC 6-4 के अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जाए और सर्वे दलों से पंचनामा की एक प्रमाणित कॉपी ग्राम कोटवार को दी जाये एवं सोयाबीन एवम उइद मुंग की फसल में पीला मोजेक आने के कारण फसल पूर्णतः चौपट हो गई जिसके सर्वे कराकर किसानों को बीमा और मुआवजा राशि दिलाई जाये ।
विगत दिनों अत्यधिक बारिश के कारण जिन किसानों के कुआ ट्यूबवेल क्षतिग्रस्त हो गये उन किसानों को भी मुआवजा दिया जाए । कौराना महामारी को ध्यान में रखते हुए खरीफ सीजन के पंजीयन का कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर कराया जाये । वर्ष 2018 का रबी सीजन के बीमा अभी तक किसानों को नही मिला किसानों को तत्काल बीमा का वितरण किया जाये । चौतलाय में प्रस्तावित 33KV सबस्टेशन की तकनीकी स्वीकृति शीघ्र प्रदान कराये ताकि सबस्टेशन का निर्माण कार्य समय पर हो सके ताकि रबी सीजन 2020 में किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल सके । किसानों को कृषि कार्य हेतु निर्धारित वोल्टेज पर 10 घंटे नियमित रूप सप्लाई दी जाये । वितरण केंद्र से किसानो को 10 घंटे सप्लाई नहीं मिल पा रही । सभी लाइनों की मरम्मत कार्य कराया जाए ताकि किसानों को पर्याप्त बिजली मिल सके ।

बैठक में राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष राकेश गौर जिला संयोजक सियाराम कीर जिला संरक्षक नरेंद्र कुमार यादव जिला मीडिया प्रभारी गणेश कुमार गौर अध्यक्ष डोलरिया सुधीर कुमार गौर सहित राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे ।