वार्डो में हो रहा अवैध रेत उत्खनन

Scn news india

आशीष उघड़े

इन दिनों अवैध रेत परिवहन के मामले खबरों की सुर्खियों पर छाए हुए हैं। प्रशासन ताबड़तोड़ मशक्कत कर अवैध रेत परिवहन करने वाले रेत माफिया पर कार्रवाई करने में कोई कमी नहीं कर रही है। प्रशासन की इस जागे हुए रवैया से रेत माफियाओं के बीच दहशत सी बनी हुई है। जिसका नतीजा इन रेत माफियाओं द्वारा नदियों से रेत परिवहन न करते हुए अब नगर व वार्डो के बाहर से गुजरने वाली बड़े नालों को अपना ठिकाना बना रखा है।

जहां से रेत निकालकर रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। ऐसा ही कुछ मामला नगर पालिका परिषद सारणी के वार्ड क्रमांक 1 ईश्वर नगर के भरेवा मोहल्ला में बने नालों से रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। जहां से महंगे दामों में रेता बेची जा रही है। रेत माफिया वार्डों के बाहर स्थित बड़े नालों में बारिश के मौसम में बहकर आए रेत को मजदूर लगा कर इकट्ठे कर स्टाक कर लिया जाता है। लोगों से मिली जानकारी के अनुसार पच्चीस सौ रुपए ट्रॉली के हिसाब से प्राइवेट ठेकेदार व नगर पालिका के ठेकेदारों को सप्लाई किया जा रहा है।

लोगों से मिली जानकारी के अनुसार रेत जहां से निकाली जा रही है। वह नाला एक नंबर वार्ड के कुछ मकानों के किनारे पर बना हुआ है। जिससे ज्यादा गहराई पर खोदने से मकानों की नीव पर असर पड़ रहा है। जिससे एक बड़ी दुर्घटना घटने की संभावना जताई जा रही है। प्रशासन को अब वार्ड व नगरों में हो रहे अवैध रेत उत्खनन करने वालो पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है। नहीं तो इन अवैध रेत उत्खननकारियो के द्वारा की गई लापरवाही से किसी ना किसी को बड़ा नुकसान व जन हानि भी हो सकती है।