निर्धारित समय में गुणवत्ता पूर्ण करें निर्माण कार्य–कलेक्टर

Scn news india

निर्धारित समय में गुणवत्ता पूर्ण करें निर्माण कार्य–कलेक्टर
रूरबन मिशन के अन्तर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों को उच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें – कलेक्टर

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कलेक्ट्रेट स्थित मोहन सभागार में आयोजित श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन मिशन के अन्तर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों के प्रगति की सघन समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद पंचायत हनुमना के गौरी संकुल में स्वीकृत निर्माण कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाय। निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कार्यों की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया और कहा कि संबंधित निर्माण एजेंसियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होंने जनपद पंचायत हनुमना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा निर्माण कार्यों की समीक्षा न करने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बताया गया कि रूरबन मिशन के अन्तर्गत जनपद पंचायत हनुमना के गौरी संकुल की 12 ग्राम पंचायतों में निर्माण एवं विकास कार्य किये जाने हैं।
कलेक्टर ने भगदेवा के पंचायत सचिव द्वारा कार्य के लिए अतिक्रमण न हटाने पर तथा भलुआ कोठार के पंचायत सचिव के बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि रूरबन मिशन के अन्तर्गत गौरी सेक्टर में स्वीकृत सीसी रोड, आंगनवाड़ी भवन, पीडीएस उचित मूल्य की दुकान, जल आपूर्ति अधोसंरचना निर्माण के तहत स्वीकृत नल जल योजना एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के मरम्मत का कार्य तुरंत पूर्ण किया जाय ताकि आगामी किस्त के लिए प्रस्ताव भेजा जा सके। उन्होंने अब तक नल जल योजना निर्माण कार्य प्रारंभ न होने पर गंभीर असंतोष व्यक्त किया और पीएचई के अनुविभागीय अधिकारी के विरूद्ध उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रथम चरण में स्वीकृत निर्माण कार्यों को 31 अक्टूबर के पूर्व पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वीकृत मरम्मत कार्य उच्च गुणवत्ता के हो तथा वहां प्रसव केन्द्र बेहतर बनाये जाये।
कलेक्टर द्वारा समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम पंचायत शाहपुर में दो सीसी सड़क, चौरहा में एक सीसी सड़क तथा एक पीडीएस उचित मूल्य की दुकान का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा शाहपुर एवं चौरहा में नल जल योजना, ग्राम पंचायत घरभरा में तीन सीसी सड़क और गजरहा में दो सीसी सड़कों का निर्माण कार्य किया जाना है तथा घरभरा, गजरहा, बरिया एवं पतेहरा में नल जल योजना का कार्य किया जाना है। ग्राम पंचायत गौरी में 9 सीसी सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा नल जल योजना का कार्य किया जाना है। ग्राम पंचायत गनिगवां के गनिगवां ग्राम में 2 सीसी सड़क, मर्जादपुर में 2 सीसी सड़क तथा चोरगवां में 2 सीसी सड़क एवं एक आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। भगदेवा में एक सीसी सड़क दो आंगनवाड़ी भवन एवं एक उचित मूल्य की दुकान तथा भमरा ग्राम में एक सीसी सड़क एवं एक आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत महोता में एक सीसी सड़क, एक आंगनवाड़ी भवन एवं एक उचित मूल्य की दुकान का कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत बधईया के कोठार ग्रामीण एक सीसी सड़क का निर्माण् कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत गनिगवां के गनिगवां, लटीयार, मर्जादपुर, ग्राम पंचायत भलुआ कोठार के ग्राम बहर एवं बरूआ कोठार में जल आपूर्ति अधोसंरचना निर्माण के अन्तर्गत नल जल योजना का काम किया जाना है। बताया गया कि ग्राम पंचायत पहाड़ी, शाहपुर, गौरी एवं राजाधौ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के मरम्मत का कार्य किया जाना है।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ स्वप्निल वानखेड़े, परियोजना अधिकारी संजय सिंह सहित निर्माण एजेंसी के अधिकारी तथा सरपंच एवं सचिव उपस्थित थे।