भोपाल से आए दल ने ज़िला चिकित्सालय का किया निरीक्षण,नवजात शिशुओं की माताओं को भेंट किए सैनिटरी पैड एवं शिशु के कपड़े

Scn news india

सुनील पटेल 

अनूपपुर/भोपाल से आए स्वास्थ्य सुविधा निरीक्षण दल ने ज़िला चिकित्सालय में एनक्यूएएस (नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड्स) सम्बंधित तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान दल द्वारा ज़िला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के साथ साफ-सफाई का जायजा लिया गया। निरीक्षण दल से आए डॉ विवेक मिश्रा द्वारा ज़िला चिकित्सालय की तैयारियों की सराहना की गयी। आपने कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर से भेंट कर उन्हें अवगत कराया कि कायाकल्प अंतर्गत ज़िला चिकित्सालय की अधोसंरचना विकास में उत्कृष्ट कार्य किया गया है।

भ्रमण के दौरान डॉ मिश्रा ने ज़िला चिकित्सालय के प्रसव केंद्र में महिला बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किए गए नवजात शिशुओं की माताओं को सैनिटरी पेड एवं नवजात शिशुओं के कपड़े वितरित किए। डॉ मिश्रा ने माताओं को साफ सफाई का महत्व बताते हुए, बच्चों के लालन पालन की दिनचर्या में साफ़ सफ़ाई को अनिवार्य अंग बनाने का सुझाव दिया। डॉ मिश्रा ने कहा कि स्वस्थ जच्चा एवं बच्चा के लिए संतुलित पोषक आहार एवं साफ़ सफ़ाई महत्वपूर्ण है।

आपने बताया शिशु के प्रारम्भिक काल के 1000 दिन उसके भविष्य के निर्माण में बहुत अहम हैं। इस अवधि में बच्चों को आवश्यक पोषण उसके सर्वांगीण विकास एवं प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हेतु आवश्यक है। इसके साथ ही आपने स्तनपान का महत्व बताते हुए, बच्चों को अनिवार्य रूप से स्तनपान कराने हेतु माताओं को प्रेरित किया। इस दौरान वास प्रोग्राम से भगवान सिंह, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ एस. सी.राय , आर. एम.ओ डॉ विजय भान सिंह सहित जिला चिकित्सालय का स्टाफ उपस्थित रहा।