पानी के लिए परेशान देडपानी के ग्रामीण ” पंचायत विद्युत ठेकेदार एक-दूसरे पर फोड़ रहे ठीकरा

Scn news india

बाबा सोलंकी 

भैसदेही जनपद पंचायत भैंसदेही के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डेढपानी में विद्युत ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा ग्रामीण भुगत रहे है। पिछले एक पखवाड़े से थी फेस बिजली नहीं होने के कारण पंचायत में पेयजल की सप्लाई नहीं हो सकी है। सरपंच और सचिव भी विद्युत ठेकेदार पर इसका टिकारा फोड़ रहे है, जबकि इसके विपरीत विजय ठेकेदार का कहना है कि ग्रामीण कार्य में बाधा बन रहे है, जिसकी वजह से काम नहीं हो पा रहा है। दरअसल भैंसदेही-खामला-कुकरू मार्ग का निर्माण होना है, जिसके तहत विद्युत पोलों की शिफ्टिंग का कार्य किया जा रहा है।

ट्गुबवेल मोटर भी चालू नहीं होने से ग्रामीणों को जल सप्लाई नहीं हुआ है। पेयजल के लिए सुबह होते ही गांव के कुंओं पर ग्रामीणों का भीड़ लग जाती है। यहां तक की दूर-दूर से पेयजल जुटाना पड़ रहा है। लेकिन उनको सुनने वाला कोई नहीं है।

पंचायत-ठेकेदार झाड़ रहे पल्ला

इस मामले को लेकर सरपंच-सचिव जहां विद्युत ठेकेदार की लापरवाही बता रहे है, वहीं ठेकेदार का कहना है कि विद्युतीकरण के कार्य के दौरान बिजली बंद करनी पड़ती है। जिसका ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जा रहा है। ऐसे में चालू बिजली में कार्य कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में पंचायत और बिजली ठेकदार के बीच ग्रामीण पीसा रहे है। जिन्हें पेयजल के लिए परेशान होकर इन सबका खामियाजा भुगतना पड रहा है।

♦मुझे इसके बारे में आपके माध्यम से जानकारी मिली है। मैं इस संबंध में बिजली ठेकेदार और पंचायत से समस्या का समाधान किये जाने के लिए चर्चा करूंगा।

सूरज लाल जावरकर जिला पंचायत

अध्यक्ष, बैतूल

ग्रामीणों का आरोप है कि पोल शिफ्ट के दौरान ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा कनेक्शन ठीक से नहीं किये गए, वहीं जब से पोल शिफ्टिंग का काम हुआ है। बार बार बिजली जा रही है। इतना ही नहीं नल-जल योजना की ट्यूबवेल मोटर भी चालू नहीं हो पा रही है। जिसके कारण पिछले एक पखवाड़े से ग्रामीणों को जल की सप्लाई नहीं मिल पाई है और उन्हें पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

सुबह होते ही कुंओं पर भीड़

पेयजल की समस्या से जुझ रहे ग्रामीण मनीष राठौर ने बताया कि पोल शिफ्टिंग के बाद से विद्युत कनेक्शन हुए है तब से गांव में बार-बार बिजली जा रही है।