रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त—29 वर्षो बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाया जाएगा रक्षाबंधन-आचार्य कौशलेन्द्र शास्त्री

Scn news india

आचार्य कौशलेन्द्र शास्त्री

लखनऊ

रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त को है. खास बात ये है कि इस दिन सावन का आखिरी सोमवार भी है. इसके साथ ही 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा भी है.
आचार्य कौशलेन्द्र पाण्डेय जी के अनुसार, इस बार रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का संयोग भी बन रहा है जिसकी वजह से इस बार का रक्षाबंधन बहुत शुभ रहने वाला है। यह पर्व भाई -बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक है. भारतीय परम्पराओं का यह एक ऎसा पर्व है, जो केवल भाई बहन के स्नेह के साथ साथ हर सामाजिक संबन्ध को मजबूत करता है. इस लिये यह पर्व भाई-बहन को आपस में जोडने के साथ साथ सांस्कृ्तिक, सामाजिक महत्व भी रखता है।
ज्योतिषाचार्य कौशलेन्द्र शास्त्री ने यह भी कहा, “रक्षाबंधन पर इस वर्ष सर्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान योग के साथ ही सूर्य-शनि के समसप्तक योग, सोमवती पूर्णिमा, मकर का चंद्रमा श्रवण नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और प्रीति योग भी बन रहा हैं। गौर करनेवाली बात यह है कि इससे पहले यह संयोग वर्ष 1991 में बना था। साथ ही इस बार रक्षाबंधन सावन के पांचवे व अंतिम सोमवार को होने के कारण देश के लिए भी शुभ है। भद्रा सूर्य की पुत्री है, जो इस बार रक्षाबंधन के दिन सुबह 9.29 बजे तक रहेगी। सोमवार को रक्षाबंधन की सुबह 7.20 बजे तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है, उसके बाद श्रवण नक्षत्र लग जाएगा।”
“भाई बहन का पवित्र पर्व रक्षाबंधन इस बार बहुत खास होनेवाला है क्योंकि इस साल रक्षाबंधन ना सिर्फ सावन माह के आखिरी सोमवार को मनाया जानेवाला है बल्कि इस वर्ष इस त्यौहार पर सर्वाथ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान का शुभ संयोग भी बन रहा हैं।”
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए ज्योतिषाचार्य कौशलेन्द्र शास्त्री ने यह भी कहा कि ज्योतिष के अनुसार रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ संयोग 29 साल बाद आया है। इस बार यह त्यौहार इसलिए भी खास है क्योंकि इस वर्ष इस त्यौहार पर भद्रा और ग्रहण का साया नहीं पड़ रहा हैं तो आइए आज हम आपको रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त के बारे में बताते हैं।
रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त—
राखी बांधने का मुहूर्त— 09:27:30 से 21:11:21 तक
रक्षा बंधन अपराह्न मुहूर्त— 13:45:16 से 16:23:16 तक
रक्षा बंधन प्रदोष मुहूर्त— 19:01:15 से 21:11:21 तक
मुहूर्त की अवधि— 11 घंटे 43 मिनट