कोरोना रोकथाम का कार्य आपसी समन्वय के साथ करें-कलेक्टर

Scn news india

मोहम्मद आज़ाद
अजयगढ़/कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए आगामी समय के लिए तय की गई कार्य योजना के संबंध में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा अजयगढ़ में राजस्व,स्वास्थ,पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक में शिरकत करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दीए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों मे स्थापित फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया। फीवर क्लीनिक में कार्य कर रहे डॉक्टरों से विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए निर्देश दिए की स्वास्थ्य केंद्र एवं फीवर क्लिनिक के मरीजों की जानकारी अलग-अलग दर्ज की जाए। फीवर क्लीनिक से संबंधित मरीज स्वास्थ्य केंद्र में प्रवेश ना करें। फीवर क्लीनिक में आने वाले कोरोना संभावित मरीजों का सैंपल लिया जाए। जिन व्यक्तियों का सैंपल लिया जाए उन व्यक्तियों को रिपोर्ट आने तक क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाए। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर घर भेजा जाए। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो रोगी को कोविड केयर सेंटर मे रखा जाए रोगी की अच्छी तरह देख रेख पूरी जिम्मेदारी के साथ की जाए।


कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में उपस्थित डॉक्टरों,एम एम यू एवं आर आर टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी आने वाले समय में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़ सकती है इसके लिए आज से ही पूरी तरह तैयार रहें। कम से कम सप्ताह में 4 दिन ग्रामीण क्षेत्रों मे तथा 2 दिन नगरी क्षेत्रों में कोरोना संभावित व्यक्तियों के सैंपल लेने के साथ एक दिन नगरीय क्षेत्र एवं बड़े ग्रामों मैं सैंपल लिए जाएं। नगरीय क्षेत्र में व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के सैंपल शुक्रवार को ले जिससे उन्हें व्यवसाइक हानी ना हो। कोरोना संभावित व्यक्तियों मे अधिक खतरे एवं कम खतरे वाले व्यक्तियों का वर्गीकरण करते हुए सैंपल लेने का कार्य किया जाए। उन्होंने फीवर क्लीनिक प्रभारियों एवं कार्य कर रही टीमों के सदस्यों को निर्देश दिए की सार्थक ऐप पर दोनों लोग अलग-अलग जानकारियां दर्ज करें।
उन्होंने राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए प्रत्येक सप्ताह दो दिवस शनिवार एवं रविवार को लॉकडाउन रहेगा इसका कड़ाई से पालन कराया जाए। इसके अलावा दुकान संचालन के संबंध में भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका भी पालन अनिवार्य रूप से कराया जाए।