झोलाछाप डॉक्टरों पर कारवाही की मांग

Scn news india

आशीष उघडे 

सारनी -आम आदमी पार्टी ने घोड़ाडोंगरी ब्लाक में धड़ल्ले से गैर डिग्रीधारी झोलाछाप डाक्टरों द्वारा क्लिनिक खोल गरीबों के के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है।

आम आदमी पार्टी जिला अध्यक्ष अनिल सोनी ने बताया की कोविड-19 महामारी का प्रकोप अपने चरम स्तर पर है जगह-जगह पाज़िटिव मामले सामने आ रहे है। इस दौरान अपना घोड़ाडोंगरी ब्लॉक भी इस महामारी की चपेट में आ चुका है देखने में ये आ रहा है। कि पाथाखेड़ा,सारणी, चोपना,घोड़ाडोंगर,बाकुड, मोरडोंगरी, खेरवानी, में धड़ल्ले से गैर डिग्रीधारी झोलाछाप डाक्टरों द्वारा क्लिनिक खोल गरीबों के के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में अधिकांश गैर कामगार वर्ग ,आदिवासी वर्ग , किसान वर्ग है जिन्हे सरकारी चिकित्सासुविधा के आभाव में  उपचार को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ती  है ,  उप स्वास्थ्य केंद्र में कहीं न कहीं  मरीज  की लंबी कतार और स्टॉफ एवं चिकित्सक की कमी के चलते लोगों को इलाज के लिए झोलाछाप की शरण लेनी पड़ती है। और इसी का फायदा उठा ये अकुशल एवं गैर डिग्री धारी उनका शोषण करते , इनके क्लिनिक में इन्जेक्शजन , स्लाईन , लगाने से ले कर छोटे मोटे ऑपरेशन करने तक की व्यवस्था मिल जायेगी। वो तो इनके ऊपर जागरूक लोगों की नजर है अन्यथा इनका बस चले तो ये किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट अपने क्लिनिक में करा दे।

विगत दिनों भी कोल माइंस एरिया में ऐसे मामले सामने आ चुके है। जहाँ कोल कर्मी इनका शिकार हुऐ है।

आम आदमी पार्टी ने  ऐसे  दवाखाने जो बिना किसी अनुमति के संचालित किए जा रहे हैं उन पर दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग की है। साथ ही  क्षेत्र की जनता को उचित सरकारी उपचार मुहैया करने की मान भी की है।