शॉपिंग कॉम्पलेक्स में खरीददारी करते समय कोरोना से बचाव के संबंध में एडवाइजरी

Scn news india

प्रवीण मलैया ब्यूरों
बैतूल -स्वास्थ्य विभाग द्वारा शॉपिंग कॉम्पलेक्स में खरीददारी करते समय कोरोना से बचाव के संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है।
एडवाइजरी में कहा गया है कि शॉपिंग कॉम्पलेक्स तो जाएं, पर कोरोना को साथ में न लायें, शॉपिंग कॉम्पलेक्स में रखी जाने वाली सावधानियों का पालन करें। जहां तक संभव हो शॉपिंग काम्पलेक्स में कम से कम जाएं।
दुकानदार द्वारा शॉपिंग काम्पलेक्स की बिल्डिंग को नियमित रूप से सैनिटाइज करवाया जाए। शॉपिंग काम्पलेक्स में आने वाले सभी व्यक्ति मास्क का उपयोग करें। आपस में कम से कम 2 गज की दूरी बनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
शॉपिंग काम्पलेक्स में स्थित लिफ्ट का उपयोग करते समय ध्यान रखें कि लिफ्ट में एक साथ दो लोग ही जाएं। लिफ्ट के बटन को दबाते समय उंगली के ऊपर कागज लपेट कर रखें एवं लिफ्ट से बाहर आने के बाद कागज को निर्धारित स्थान पर फेंके।
सुनिश्चित करें कि काम्पलेक्स में स्थित सभी सेवा प्रदाताओं द्वारा दस्ताने पहने जा रहे हैं। सेवा प्रदाता नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन से धोएं अथवा 70 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे हों।
दुकान में स्पर्श की जाने वाली सतहों जैसे दरवाजे के हैंडल, टेबल की सतह, केलकुलेटर अथवा कंप्यूटर आदि को नियमित रूप से सैनिटाइजर से साफ  करें। दुकानदार ऑनलाइन खरीदारी और डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करें अपने स्टोर में भीड़भाड़ एकत्र ना होने दें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करवाएं।
सर्दी जुकाम के लक्षणों वाले कर्मचारियों, खरीदारों को स्टोर में ना आने दे। शॉपिंग कॉन्प्लेक्स से घर जाने के बाद शॉपिंग बैग्स को अलग रख दें। आवश्यकता अनुसार हाथ साबुन से धोएं और कपड़ों को गर्म पानी और डिटर्जेंट से धोएं।
स्वास्थ्य विभाग ने जनमानस से अपील की है कि हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर, मास्क का लगातार उपयोग कर एवं बार-बार साबुन से हाथ धोकर ही कोरोना से बचाव कर सकते हैं।