जैव-विविधता दिवस पर हुई ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित

Scn news india

मनोहर

भोपाल-अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस 22 मई के अवसर पर राज्य जैव-विविधता बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आयोजित निबंध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं। लॉकडाउन के कारण ‘कोविड-19 : जैव-विविधता संरक्षण-हमारे समाधान प्रकृति में हैं” (COVID-19 : Biodiversity Conservation & Our Solutions are in Nature) विषय पर हिन्दी-अंग्रेजी में निबंध प्रविष्टियाँ ऑनलाइन मंगवाई गई थीं। प्रतियोगिता में 1114 ऑनलाइन पंजीयन और 532 निबंध प्रविष्टियाँ बोर्ड को प्राप्त हुईं।

सभी विजेता प्रतिभागियों की पुरस्कार राशि उनके बैंक खातों में जमा की जायेगी। श्रेणी-1 में कक्षा 8 से 12वीं तक के, श्रेणी-2 में स्नातकोत्तर एवं स्नातक के विद्यार्थी और श्रेणी-3 में जन-सामान्य और शासकीय सेवकों ने भाग लिया। श्रेणी-1 में अंग्रेजी और हिन्दी निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 2500 रुपये, द्वितीय 1500 रुपये और तृतीय 1000 रुपये का दिया जायेगा। श्रेणी-2 और 3 में दोनों ही भाषाओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: 5000, 3000 और 2000 रुपये का दिया जा रहा है।

प्रतियोगिता के विजेता

श्रेणी-1 हिन्दी प्रतियोगिता में बालाघाट के शासकीय कन्या हा.से. स्कूल लांजी की डिंकी कोठारे को प्रथम, छिंदवाड़ा के नवदीप हा.से. स्कूल अमरवाड़ा के निशांत कुमार जैन को द्वितीय और धार जिले के मानस कान्वेंट हा.से. स्कूल राजगढ़ के हर्ष विनायक परमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। इसी श्रेणी में अंग्रेजी प्रतियोगिता में सतपुड़ा वैली पब्लिक स्कूल बैतूल के सर्वज्ञ जैन को प्रथम, निर्मल पब्लिक स्कूल शिकारपुर छिंदवाड़ा के रिजुल जैन को द्वितीय और ज्ञान ज्योति स्कूल नैनपुर मण्डला को तृतीय पुरस्कार मिला है।

श्रेणी-2 हिन्दी प्रतियोगिता में भोज ओपन वि.वि. भोपाल के रमाकांत शाह को प्रथम, शा. एम.के.वी. महिला महाविद्यालय जबलपुर की प्रियंका साहू को द्वितीय और आरजीवीपी वि.वि. भोपाल की शिखा सनोडिया को तृतीय स्थान मिला है। अंग्रेजी प्रतियोगिता में आईआईएफएम भोपाल के आदित्य मण्डलोई को प्रथम, शा. पी.जी. कॉलेज भैरोगंज सिवनी के फरहीन कुरैशी को द्वितीय और जीएसआईटी इंदौर के नील गणिकर को तृतीय स्थान मिला है।

श्रेणी-3 में हिन्दी प्रतियोगिता में बड़वानी के शहीद भीमा नायक शा. पी.जी. कॉलेज की डॉ. वीणा सत्या को प्रथम, कोलार रोड, भोपाल के अजय कुमार पटेल को द्वितीय और नीमच की पुष्पलता सक्सेना को तृतीय स्थान मिला है। अंग्रेजी प्रतियोगिता में सतना की डॉ. अर्चना शुक्ला को प्रथम, जबलपुर के प्रशांत कुमार शकारे और ग्राम जरौशी जिला शहडोल के बृजेश कुमार पटेल को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला है।