भैसदेही – ग्राम पंचायत कोथलकुण्ड के बस स्टेंड परिसर में अब तक नहीं बन पाया सुलभ काम्प्लेक्स

Scn news india

तहसील ब्यूरो आशुतोष त्रिवेदी भैसदेही

एस सी एन न्यूज़

(खबर गाँव की)

हम बात कर रहे है भैसदेही तहसील की ग्राम पंचायत कोथलकुण्ड की यहाँ के बस स्टैंड परिसर में अब तक सुलभ काम्प्लेक्स का निर्माण नही हो पाया जबकि इसके निर्माण कार्य के गड्ढे को खोदने का कार्य पंचायत द्वारा 4 माह पहले कर दिया गया था और इस कार्य की (टी एस) भी 14 वा वित्तीय आयोग से स्वीकृत की गई थी जो 1लाख 50 हजार के लगभग की हुई थी जिसका काम चालू तो करवा दिया गया था परन्तु अचानक इसका कार्य बंद करवा दिया गया जो समझ से परे है।

ग्रामीणों का कहना है कि यहाँ के यात्रीगण जो अपने रोजमर्रा के कार्य से बसों में आना जाना करते है उन यात्रियों की सुविधा के द्रष्टिकोण से बात की जाये तो आने जाने वाले यात्रीगणों को कोथलकुण्ड से परतवाड़ा मार्ग और कोथलकुण्ड से भैसदेही बैतूल मार्ग पर रोज आना जाना करना पड़ता है पर आशचर्य की बात तो ये है की इन यात्रियों की सुविधा के लिए कोथलकुण्ड के बस स्टेण्ड परिसर में जो सुलभ काम्प्लेक्स बनवाया जा रहा था। उसका निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है ,जिससे बाहर से आने जाने वाले यात्रियों में विशेष कर महिलाओं को खासी परेशानियों का सामना करना पढ़ता है.  मजबूरी में महिलाओं को सड़क के किनारे जाना पढ़ता है। लम्बे समय से सुलभ काम्प्लेक्स की गुहार लगा रहे ग्राम के ग्रामीणों का कहना है कि जब सुलभ काम्पलेक्स को बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया था तो उसे अचानक बंद करने की क्या जरूरत पड़ी।


जहाँ एक तरफ प्रदेश और केन्द्र सरकार स्वच्छता मिशन को लेकर मुहिम चला रही है वहीं दूसरी तरफ कोथलकुण्ड पंचायत के बस स्टेण्ड परिसर में शौच एवं बाथ के लीये कोई सुविधा नही है इसलिए ग्रामीणों द्वारा मांग की जा रही है कि जल्द से जल्द सुलभ काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए जिससे आमजन को सुविधा का लाभ मिल सके।

इनका कहना है

भैसदेही जनपद ( सी ई ओ ) नरेन्द्र रघुवंशी से पूछने पर बताया गया कि अब सुलभ काम्प्लेक्स का काम स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रारंभ होगा जो लगभग 3 लाख की लागत से बनना है जिसमें 30% की राशि 14 वा वित्तीय आयोग से लेनी होगी जैसे ही राशि स्वीकृत होकर आऐगी कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा।