आवारा कुत्तों का शिकार बन रहे मवेशी अब तक 15 मवेशियों की मौत, 15 का उपचार जारी

Scn news india

तहसील ब्यूरो आशुतोष त्रिवेदी

एस सी एन न्यूज़

भैंसदेही। जनपद पंचायत भैंसदेही के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत राक्सी के ग्राम मासोद में आवारा कुत्तों की वजह से ग्रामीण खासे परेशान है। सबसे ज्यादा इनके शिकार छोटे बच्चे और मवेशी बन रहे है। पिछले कुछ दिनों में ही इन आवारा कुत्तों ने करीबन 30 से अधिक मवेशियेां को अपना शिकार बनाया है। जिसमें से 15 मवेशियों की मौत हो चुकी है।

 

वहीं किसानों और ग्रामीणों को भी इन आवारा कुत्तों का शिकार होने का हमेशा भय बना रहता है। बावजूद इसके ग्राम पंचायत मुकदर्शक बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि आवारा कुत्तों के झुंड के झुंड मवेशियों को अपना निशाना बना रहे है। पिछले चार-पांच दिनों से कुत्तों द्वारा मवेशियों के शिकार की घटनाएं बढ़ गई है। आवारा कुत्तों द्वारा अब तक 30 मवेशियों पर हमला किया गया, जिसमें से 15 मवेशियेां की जान जा चुकी है। वहीं घायल 15 मवेशियों का पशु चिकित्सक द्वारा उपचार किया जा रहा है। ग्राम के किसानों ने थाना भैंसदेही पहुंचकर लिखित आवेदन देकर घटना की जानकारी दी और उचित कार्रवाई की मांग भी की है।


इनका कहना है –
घटना की जानकारी मिली थी। किसानों के खेतों में पहुंचकर जायजा लिया है और किसानों से बातचीत कर उन्हें सुरक्षा कड़ी करने के लिए सलाह दी। इसके साथ ही वन विभाग और पशु चिकित्सा विभाग के अफसरों से चर्चा कर आवारा कुत्तों द्वारा मवेशियों को अपना शिकार बनाए जाने पर रोक लगाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये है। -देवशंकर धुर्वे, नायब तहसीलदार, भैंसदेही