प्राकृतिक आपदा में नष्ट हुई मूंग की फसल का RBC 6-4 के अनुसार मुआवजा की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

Scn news india

प्रवीण गौर 

कोरोना संक्रमण में लगे लाक डाउन को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आज दिनांक 06 जून 2020 को राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ विकासखंड डोलरिया के द्वारा मूंग की खरीदी की मांग को लेकर जिलाधीश महोदय के नाम तहसीलदार महोदय को ज्ञापन सौंपा गया । ज्ञात हो कि किसान मजदूर ग्रामीण समाज के हितों के संरक्षण के लिए स्थापित संकल्पित मध्य प्रदेश का पहला किसानों मजदूरों का संयुक्त रूप से ट्रेड यूनियन में पंजीकृत संगठन राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ निरंतर क्षेत्र के किसान मजदूर की समस्याएं निरंतर उठाता रहा है ।
कोविड-19 वैश्विक महामारी संक्रमण काल के पश्चात भी किसानों की अथक मेहनत और परिश्रम से मूंग की फसल ठीक-ठाक दिख रही थी । लेकिन ग्रीष्मकालीन मूंग विगत दिनों निसर्ग तूफान के कारण हुई बारिश से मूंग की फसल गिर गई एवं फल्लियाँ अंकुरित हो गई है व मूंग के दाने मिट्टी में मिल गये हैं । जिसके कारण मूंग की फसल में बहुत नुकसान हुआ है । फसल गिरने के कारण , कटाई में मिट्टी भी आयेगी और दाने में चमक भी नहीं बचेगी , जिसके कारण समर्थन मूल्य की खरीदी में परेशानी आयेगी । इसलिये राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ विकासखंड डोलरिया ने तहसीलदार महोदय को ज्ञापन सौंपकर
मांग की हैं कि मूंग की फसल का सर्वे कराकर RBC 6-4 के तहत किसानों को उचित मुआवजा दिया जावे एवं समर्थन मूल्य की खरीदी में FAQ के नियम शिथिल किये जावे ताकि किसानों का आर्थिक नुकसान से बचाया जा सके ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के ब्लॉक अध्यक्ष सुधीर गौर , अनिल राजपूत, मिथिलेश गौर सहित राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।