तेजी से आगे बढ़ रहा है मॉनसून,कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश -IMD

Scn news india

मनोहर
नई दिल्ली। कोरोना वायरस  संकट के बीच मौसम विभाग  ने देश के लिए राहत  भरी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून  तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले हफ्ते देश के कई राज्यों में जमकर बारिश  होने की संभावना है। लिहाजा, लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।
दक्षिण और दक्षिण भारत में अच्छी बारिश की संभावना
IMD के महानिदेशक मुताबिक, मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और ओडिश की ओर से आगे बढ़ सकता है। लिहाजा, दबाब कम होने के कारण च्रकवाती प्रवाह बनेगा। लिहाजा, अच्छी और भारी बारिश की संभावन है। IMD निदेशक के अनुसार, देश में मॉनसून भी आगे तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए, दक्षिण और मध्य भारत में अच्छी बारिश होने की संभावना है।
तेजी से आगे बढ़ रहा है मॉनसून – IMD
मौसम विभाग के अनुसार , एक जून को मॉनसून  ने केरल में दस्तक दी थी। आमतौर पर मॉनसून  आठ जून तक भारत में पहुंचता था। लेकिन, इस बार समय से पहले ही मॉनसून का आगमन हो गया। वहीं, निसर्ग चक्रवाती तूफान  ने मॉनसून को केरल पहुंचने में मदद की। IMD के मुताबिक, आने वाले दो दिनों में अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, बंगाल की खाड़ी के समस्त दक्षिणी-पूर्वी और पश्चिमी मध्य के कुछ हिस्सों में मॉनसून तेजी से आगे बढ़ेगा। विभाग का कहना है कि एक जून से सामान्य के मुताबिक नौ प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है।
कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश
IMD के अनुसार दिल्ली- Ncr में शनिवार को मौसम का मिजाज  बदलेगा। गरज के साथ धूलभरी हवाओं के चलने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर तक हो सकती है। वहीं, पश्चिम विक्षोभ के कारण उत्तर भारत  के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर  में समेत कई अन्य शहोंर में अगले हफ्ते जमकर बारिश हो सकती है। वहीं, कई राज्यों में मॉनसून भी दस्तक दे सकता है। यहां आपको बता दें कि पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। हवाएं भी चल रही हैं और छिटपुट बारिश भी हुई है। इसके अलावा, बिहार, हरियाणा, पंजाब में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई है।