विश्व पर्यावरण दिवस पर आज दमयंती नगर की पहाड़ी पर कलेक्टर श्री तरूण राठी ने नीम का पौधा लगाया

Scn news india


“विस्तार वानिकी योजना” के तहत यहां पर लगाये जायेंगे 6 हजार पौधे

स्वामी सींग दमोह

दमोह, विश्व पर्यावरण दिवस पर आज दमयंती नगर की पहाड़ी पर कलेक्टर तरूण राठी ने नीम का पौधा रोपकर पौध रोपण की शुरूआत की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा और वन मण्डलाधिकारी विपिन पटैल सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी सहभागिता निभाते हुए पौध रोपण किया।


इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी ने कहा आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 2 स्थानों पर वृक्षारोपण किया गया, इसमें वृक्षारोपण दमयंती नगर की पहाडी पर किया जहां पूर्व में जन सहयोग से लगभग 6500 पौधे लगाये थे एवं दूसरा वृक्षारोपण सर्किटहाउस की पहाडी के पास किया है। वृक्षारोपण वन विभाग के सौजन्य से आयोजित किया गया।


पौध रोपण के संबंध में वन मंडलाधिकारी विपिन पटैल ने बताया कि इस बार वन विभाग “विस्तार वानिकी योजना” के तहत यहां पर 6 हजार पौधे लगायेगा। उन्होंने आगे बताया कि यहां नीम, बरगद, पीपल, शीशम के साथ फलदार पौधे लगाये जायेंगे। इसी संबध में सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा ने बताया कि गतवर्ष इस पहाड़ी पर साढ़े 6 हजार पौधे लगाये गये थे, यहां पर 6 हजार से अधिक पौधे जीवित हैं। ज्ञात हो कि यहां पर जन भागीदारी से दमोह शहर के लोगों एवं जनप्रतिनिधियों, सम्मानीय मीडियाजनों, अधिकारियों-कर्मचारियों, स्वयंसेवी संगठनों आदि ने बढ-चढ़कर यहां पर वृक्षारोपण किया था।


कलेक्टर श्री तरूण राठी इस पहाड़ी पर गतवर्ष लगाये गये पौधों का पहुचंकर निरीक्षण किया और इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत श्री पटैल, परियोजना अधिकारी अभिलाषा शुक्ला, इंजीनियर सुश्री रंजीता और संजय अहिरवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।