कई राज्यों का बढ़ेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Scn news india

मनोहर
देश जहां एक ओर कोरोना महामारी से जूझ रहा है, वहीं कुछ दिनों से बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान अम्फान ने भी भारी तबाही मचाई. ओडिशा और पश्चिम बंगाल ने अम्फान में भारी नुकसान झेला है. अब खबर आ रही है कि देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश,तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से गर्मी बढ़ेगी.
हरियाणा में पारा 40 के पार
हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है. शुक्रवार को दिन के समय जहां तीखी धूप पड़ी, वहीं धूलभरी हवाओं का भी दौर रहा. इससे दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया है.
इस साल सामान्य रहेगा मानसून
मौसम विभाग के ने बताया कि इस साल मानसून सामान्य रहेगा और देश की राजधानी नई दिल्ली तक ये जून के अंतिम सप्ताह में पहुंच सकता है. चेन्नई में मानसून के पहुंचने में 1 से 4 जून तक का समय लग सकता है. इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में मानसून 10-11 जून तक पहुंचेगा.
केरल में इस बार देर से पहुंचेगा मानसून
इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है, वैसे हर मानसून का आगमन 1 जून तक हो जाता था.
इन राज्यों में हीट वेब की संभावना
असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड,, मणिपुर, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, मुज़फ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में बारिश और पंजाब , राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश हिस्सों पर हीट वेब की संभावना है.
राजधानी दिल्ली में बढ़ा तापमान
राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गयी है और तापमान 42.7 डिग्री तक पहुंच गया. बता दें कि गुरुवार का दिन इस सीजन का सबसे अधिक तापमान (42.7 डिग्री) वाला दिन था. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में लू वाली हवाएं नहीं चलने की संभावना है.
अम्फान की वजह से हवा का रूख बदला, देश के कई राज्यों में बढ़ेगी गर्मी
अम्फान की वजह से हवा का रूख बदल गया है, अब राजस्थान की ओर से राजधानी दिल्ली में हवा का प्रवाह हो रहा है, जिसके कारण अब दिल्ली का तापमान बढ़ने वाला है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश,तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से गर्मी बढ़ेगी. आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान चालीस डिग्री से पार होने वाला है.