जल निगम भोपाल ग्वालियर के अधिकारियों के साथ पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया ने किया सतधरू मध्यम जल प्रदाय एवं सिचाई परियोजना का निरीक्षण

Scn news india

 


स्वामी सींग दमोह

दमोह/- भारतीय जनता पार्टी सरकार की महत्वाकांक्षीमध्यम सिंचाई एवं जल प्रदाय परियोजना सतधरू के चल रहे कार्य का जायजा लेने के लिए जल निगम ग्वालियर एवं भोपाल के अधिकारियों सहित इस परियोजना को लाने वाले पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया ने परियोजना स्थल पर पहुंचकर चल रहे कार्यो का अवलोकन किया। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव एवं पथरिया क्षेत्र के पूर्व विधायक लखन पटैल , जल निगम ग्वालियर के मैनेजर मनोज श्रीवास्तव, जल निगम दमोह के जी० एम० डी० के० जैन ,सिंचाई विभाग के ईई एस० के० जाटव सहित शासकीय अमला साथ था।


सिंचाई विभाग के ईंई एस ०के० जाटव ने पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया को निर्माणाधीनअर्वन डेम , कंक्रीट डेम, ट्रीटमेंट प्लांट, इंटरवेल के निर्माणधीन कार्यों को भी बारीकी से दिखाया इस अवसर पर श्री मलैया ने भी अधिकारियों से संबंधित काम की तकनीकी जानकारी ली। साथ ही श्री मलैया ने कांग्रेस की सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार म० प्र०में नहीं आई होती तो इस परियोजना को 2021 में ही पूरा कर लिया जाता।


ज्ञात हो आज के ही दिन 2 साल पहले इस परियोजना की आधारशिला तत्कालीन वित्त मंत्री जयंत मलैया के द्वारा ही रखी गई थी।
दमोह जल निगम के जी एम डी० के ०जैन ने मैप पर पूरी परियोजना को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा की दमोह जिले की इस महत्वपूर्ण परियोजना से 647 गांवो को सिंचाई एवं पेयजल हेतु पानी उपलब्ध होगा। परियोजना के कार्य पर संतोष जाहिर करते हुए श्री मलैया ने कहा कि वर्ष 2021- 22 में इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा इस परियोजना के पूरे होते ही दमोह पटेरा एवं जबेरा तेंदूखेड़ा समूह पेयजल योजना भी अस्तित्व में आ जाएगी इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम के प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा इस हेतु ग्रामों में जल समितियों का भी गठन किया जाएगा। साथ ही श्री मलैया ने जानकारी देते हुए बताया आवश्यकता पड़ने पर इस परियोजना से दमोह नगर के लिए भी पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।


वहीं सिंचाई विभाग के ईई एस०के० जाटव ने बताया कि सतधरू अर्बन डैम और क्रंक्रिट डैम को बरसात तक पूरा करने का लक्ष्य है कैनाल के सर्वे का काम भी बरसात के बाद पूरा कर लिया जाएगा । ग्वालियर से आये जल निगम के मैनेजर मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि यह हमारा विशेष प्रोजेक्ट है जिसमें हम सभी रूची से काम कर रहे हैं इसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा । परियोजना को पूरा करने की हमारी प्राथमिकता है. लेकिन कोविड-19 सामस्या के कारण कुछ दिक्कतें आ रही हैं। इस अवसर पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संजय सेन ,भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा मोर्चा के जिलाध्यक्ष कपिल सोनी, मंडल अध्यक्ष मनीष तिवारी ,अभिलाष हजारी ,देवेन्द्र ठाकुर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के महामंत्री विशाल शिवहरे ,पार्षद विजय जैन ,विवेक अग्रवाल युवा मोर्चा के जिला महामंत्री भरत यादव, युवा नेता अरुण सोनी, दिलीप ठाकुर, लालू जैन, दीपक सोनी, शिवराज ठाकुर, अखिलेश घोषी ठाकुर ,राजू नामदेव, सहित स्थानीय निवासी उपस्थित थे।