दुनावा में आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए पीएचई मंत्री पांसे

Scn news india

बैतूल,
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे मंगलवार को जिले के मुलताई विकासखण्ड के ग्राम दुनावा में आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित खण्ड स्तरीय शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने वर्षा उपरांत शीघ्रता से फसलों के नुकसान का आंकलन करने के राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए, ताकि किसानों को नियमानुसार राहत मंजूर की जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों से बचाव के प्रति स्वास्थ्य अमला सजग रहे, साथ ही आमजन को बचाव के उपायों से जागरूक भी करें। श्री पांसे ने कहा कि आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम प्रदेश सरकार की अभिनव पहल है, जिसके तहत प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गांव-गांव पहुंचकर आमजन की समस्याएं सुलझाई जा रही है। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक, सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाई, सरपंच श्रीमती शीला बुआड़े सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

श्री पांसे ने अपने संबोधन में आगे कहा कि आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम शुरू होने से अब ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला मुख्यालय तक नहीं भटकना पड़ रहा। अब उनके गांव में ही अधिकारी पहुंचकर समस्याएं सुन रहे हैं एवं निराकरण कर रहे है, इससे आवेदकों का अनावश्यक धन व्यय भी बच रहा है तथा समय भी बर्बाद नहीं हो रहा। शिविर में श्री पांसे द्वारा चिखली की नेहल अशोक, नंदबोई गांव की अक्षिता कारू एवं छिंदी की प्रीति राजेश को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

इसी तरह राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता के तहत मुलताई की माया को प्रथम, पट्टन की आशा काटोले को द्वितीय तथा डहुआ की अनुसुइया को तृतीय पुरस्कार श्री पांसे द्वारा प्रदान किया गया। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित स्वास्थ्य प्रतियोगिता में मानक स्तर पर हीमोग्लोबिन पाए जाने पर रानी खरे, खुशबू बिहारे एवं वैष्णवी पंवार को भी कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान 25 किसानों को ऋण पुस्तिका भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री द्वारा प्रदान की गई।

इसके अलावा 79 स्कूलों का राज्य स्तर पर वॉल ऑफ फ्रेम में चयनित होने पर यहां के प्रधान अध्यापकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उज्जवला गैस योजना के तीन हितग्राहियों को उज्जवला गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। वहीं एनआरएलएम के तहत स्व सहायता समूहों को ऋण राशि भी श्री पांसे द्वारा प्रदान की गई। कार्यक्रम में मंत्री श्री पांसे द्वारा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत हितग्राहियों को चेक भी प्रदान किए गए। इसके अलावा क्षेत्र के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत भोजन निर्माण हेतु 138 गैस भट्टी भी शिविर में प्रदान की गई। इस दौरान शिविर में आमजन से विभिन्न विभागों से संबंधित 248 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 65 का मौके पर निराकरण किया गया, शेष के निराकरण के लिए समय-सीमा प्रदान की गई। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का भी पीएचई मंत्री द्वारा अवलोकन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-MP08D0011464/63122/2019/WEB)  Toll free No -07097298142
error: Content is protected !!