जिस व्यक्ति का सैम्पल लिया वह कोविड सेन्टर में रखा जायें- कलेक्टर तरूण राठी

Scn news india

स्वामी सींग दमोह

दमोह, कलेक्टर तरूण राठी आज स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में कहा है कि ब्लॉक स्तर के चिकित्सालयों को सशक्त बनायें। उन्होंने कहा सभी जगह सैम्पलिंग अच्छी तरह से हो रही। श्री राठी ने कहा अब लक्षण वाले मरीज सैम्पल के बाद कोविड केयर सेन्टर में रखे जायेंगे, गांव से मरीज चिन्हित होने पर आईसोलेट किया जाना है, के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा जिस व्यक्ति का सैम्पल लिया जायें वह कोविड केयर सेन्टर में रखा जायें। वह तब छोड़ा जायेगा जब उसकी रिर्पोर्ट प्राप्त हो जायेगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ गिरिश मिश्रा विशेष रूप से मौजूद रहे।

उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों से व्ही सी के माध्यम से रू-ब-रू होते हुए मरीज चिन्हित होने पर आईसोलेट होने के संबंध में विस्तार से चर्चा की। साथ ही केस मिलने पर केन्टैमेंट जोन निर्धारण करने और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी वहां आवश्यक रूप से रहे, वहां पर संकेतक और झंडियां लगाने के संबंध में बताया गया। श्री राठी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और नोडल अधिकारी को चेक लिस्ट बनाया जाकर तदानुसार कार्रवाही के लिए कहा। यह भी कहा कि सर्वे के दौरान सीबीएमओ वहां मौजूद रहे। बैठक में कॉन्टेक्ट ड्रेसिंग के संबंध में दिये गये निर्देशानुसार कार्रवाही के लिए कहा गया। साथ ही ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा गया।

श्री राठी ने कहा कल बुधवार 20 मई को दिल्ली से विशेष ट्रेन प्रात: 6.30 बजे आ रही है, सभी को होम कोरोनटीन किया जायें, शपथ पत्र भरवाये जायें और उन्हें टेली मेडिशन से जोड़ दिया जाये तथा रेड जोन से आने वालों का फॉलोअप किया जाये। उन्होंने कहा ई-पास जारी हुए हैं, उन वाहनों के वाहनों चालकों के चेकप करवाये जायें। बैठक्‍में मुख्य चिकित्स एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तुलसा ठाकुर, नोडल अधिकारी डॉ. अठ्या, डॉ. विशाल शुक्ला, डॉ. वैध, डॉ. चटर्जी, डॉ. एलवर्ट, डॉ. राकेश राय, साहित अन्य चिकित्सा अधिकारी व्ही सी के माध्यम से मौजूद रहे।