ऊपरवाला जब भी देता देता छप्पर फाड़ के

scn news india

 

विकास सेन पन्ना

1- फिर खुली मजदूर की किस्मत  मिला दूसरा बड़ा हीरा

2- एक ही मजदूर को मिले पांच दिन में मिले दो बड़े हीरे

3- पहले 4.04 कैरेट का मिला था हीरा अब मिला 5.69 कैरेट का हीरा

 

ये फ़िल्मी गीत की पंक्तियाँ  पन्ना जिले पर  बिलकुल  फिट  बैठती है  – देने वाला  जब भी देता है  देता छप्पर फाड़ के……    यह कहावत भी आपने खूब सुनी और पढ़ी भी होगी  लेकिन  इस कहावत को  सच कर देने वाले कई मामले  देखने में आये है जहाँ हीरे की तलाश करते कई गरीब मजदूरों की किस्मत रातों रात बदल गई और लाखों करोड़ों के मालिक बन गए।

हाल ही में जिला मुख्यालय पन्ना के समीप सरकोहा में पट्टा लेकर हीरे की खदान खोद रहे   किशोर कुमार कुशवाहा मजदूर को पांच दिनों के अंदर दो हीरे मिले है । जब किशोर कुमार कंकड़ युक्त चाल को टोकरी में धो कर सुखा कर उसे बीनने बैठे तो अचानक तेज चमकदार पत्थर की रोशनी से उसकी आंखे चैंधिया गई और मजदूर की खुशी का ठिकाना नही रहा। हीरा लेकर मजदूर किशोर कुमार पन्ना हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे को जमा किया। हीरे का वजन 5 कैरेट 69 सेंट का बताया जा रहा है। इसके पहले मजदूर को उसी खदान से मंगलवार 3 सितंबर को 4 कैरेट 4 सेंट का हीरा मिल चुका है।

वही गरीब मजदूर का कहना है कि मैं मजदूरी करता था और अपने परिवार का पालन पोषण मजदूरी कर के करता था लेकिन उससे पूरे परिवार का पालन पोषण नहीं हो पाता था मैंने अपने पांच साथियों के साथ मिलकर सरकोहा में उथली हीरा खदान लगाई  है जहां पर हमें कुछ ही दिन पहले 4.04 कैरेट का हीरा मिला था और अब उसी खदान में 5.69 कैरेट का हीरा मिला है जिसे मैंने हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है इन पैसों से अब मैं अपने बच्चों की अच्छी पढ़ाई और उन्हें अच्छा अधिकारी बना सकूंगा। अपना और अपने बच्चों का सपना साकार कर सकूंगा।

हीरा पारखी का कहना है कि किशोर कुमार कुशवाहा नामक मजदूर ने 5.69 कैरेट का हीरा जमा किया है जो कि जेंट्स क्वालिटी का है और कुछ दिन पहले भी इसी मजदूर 4.04 कैरेट का हीरा जमा कर गया था इस खदान में 5 लोग पाटनर थे पर पट्टा किशोर कुशवाहा के नाम था  शीघ्र ही हीरा नीलामी कराई जाएगी फिलहाल इसे सरकारी खजाने ट्रेजरी में जमा कर दिया गया है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!