जिले में स्वाइन फ्लू एवं स्क्रबटायफस के संबंध में आमला विधायक डॉ योगेश पंडाग्रे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री से दूरभाष पर चर्चा की

scn news india

बैतूल – विधायक डाॅ.योगेश पण्डाग्रे ने जिले में स्वाईन फ्लू एवं स्क्रबटायफस की स्थिति के संबंध में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट से दूरभाष पर चर्चा की। डाॅ. पण्डाग्रे ने बताया कि बैतूल जिले में इन दिनों स्वाईन फ्लू जैसे संक्रामक बीमारी फैली हुई है जिससे कुछ गंभीर मरीजों की मृत्यु की जानकारी भी प्राप्त हुई है। विधायक ने यह भी बताया कि स्वाईनफ्लू बीमारी में संदेह के आधार पर उपचार प्रारंभ करना होता है तथा सेंपल जाॅंच के लिये जिला चिकित्सालय द्वारा भोपाल भेजा जाता है परन्तु भोपाल में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान तथा गांधी मेडिकल काॅलेज दोनो ही संस्थानों में स्वाईन फ्लू के नमूनों की जांच नहीं हो पा रही है। चूंकि स्वाईन फ्लू में चिकित्सक के पास उपचार हेतु अत्यंत कम समय रहता है तथा समय पर जांच रिपोर्ट नहीं आने पर मरीजों की जान बचाना अत्यंत मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में विधायक ने स्वास्थ्य मंत्री से मांग की कि जिले से भेजे जा रहे संदेहास्पद स्वाईन फ्लू की जांच रिपोर्ट 24 घण्टों के अंदर प्राप्त हो सके, इस हेतु भोपाल के संस्थानों को निर्देशित किया जाए एवं जिले में स्वाईन फ्लू के विरूद्ध कारगर एवं त्वरित रूप से कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित किया जाए।
डाॅ.पण्डाग्रे ने यह भी बताया कि बैतूल जिले में अत्यधिक कम पाई जाने वाली बीमारी स्क्रबटायफस के मरीज भी अधिक संख्या में आ रहे हैं। कीड़े के काटने से होने वाली इस बीमारी के प्रति चिकित्सकों में भी जागरूकता के अभाव के कारण इस बीमारी के मरीजों को समय पर उचित उपचार प्राप्त नहीं हो पा रहा है। यहाॅं तक की स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को भी इस बीमारी के बारे में जानकारी नहीं है। अतः स्क्रबटायफस के लक्षणों एवं पहचान एवं उपचार के संबंध में भी स्वास्थ्य अमले को प्रशिक्षित कर बीमार के त्वरित उपचार की व्यवस्था किये जाने की ओर भी स्वास्थ्य मंत्री का ध्यान आकृष्ठ कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!