राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता सेमीनार आयोजित

scn news india

बैतूल,
स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 07 सितंबर शनिवार को केन्द्रीय विद्यालय बैतूल में छात्र-छात्राओं हेतु जागरूकता सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार को राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रमोद मालवीय, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर एवं संस्था प्राचार्य श्री रामकृष्ण पॉल द्वारा संबोधित किया गया। सेमीनार में छात्र-छात्राओं हेतु मोटिवेशनल वीडियो का प्रदर्शन किया गया तथा तनाव किसे कहते हैं, तनाव से जीवन पर पडऩे वाले प्रभाव, विपरीत परिस्थितियों से जूझकर सफल होने की तकनीक, परीक्षा में किस प्रकार प्रश्नों का उत्तर दें, परीक्षा के तनाव को कैसे दूर करें, परीक्षा में सफल होने हेतु लघु तकनीकों का उपयोग, विभिन्न प्रकार के फोबिया एवं उनसे बचने के उपायों की जानकारी प्रदाय की गई।


सेमीनार में बताया गया कि बार-बार बीमारियों का शिकार होना और हमेशा थकान महसूस करना शारीरिक परेशानियों का नहीं, बल्कि मानसिक थकान का भी नतीजा हो सकता है।  खुद पर भरोसा होना हर किसी के लिए जरूरी होता है। जीवन में सफल होने के लिये आत्म-विश्वास से भरपूर होना जरूरी है, जिससे आप खुद को बेहतर इंसान बना सकते हैं एवं सफलता प्राप्त कर सकते हैं। पोषक खाद्य पदार्थों के सेवन से भी शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलता है, जिससे मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करता है और तनाव नहीं होता। जिला चिकित्सालय में संचालित मन कक्ष की जानकारी दी गई एवं किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव की स्थिति में मन कक्ष में संपर्क कर नि:शुल्क परामर्श एवं उपचार प्राप्त करने हेतु छात्र छात्राओं को बताया गया।
कार्यक्रम में उप जिला मीडिया अधिकारी, श्री महेश गुबरेले एवं श्रीमती अभिलाषा खर्डेकर, श्री निर्देश मदरेले सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!