2700 कैरेट हीरो का एग्जीबिशन

scn news india

विकास सेन पन्ना

1. रियो टिंटो द्वारा जमा किए गए हीरो का एग्जीबिशन हुआ

2. बिरला , अडाणी , अरविंदो , मेदांता, एनएमडीसी सहित कई नामी-गिरामी कंपनिया हुई शामिल।

3. दो दिन 20 और 21 अगस्त को होगा हाई प्रोफाइल एग्जीबिशन।

4. हीरो के अवलोकन के बाद होगी नीलामी।

5. पन्ना में डायमंड पार्क बनने के लिए खुल सकते हैं रास्ते,बंद हुआ बक्सवाहा का बंदर प्रोजेक्ट भविष्य में होगा नीलाम।

पन्ना- देश दुनिया में सबसे अच्छा हीरा पन्ना में मिलता है जेम क्वालिटी के सर्वश्रेष्ठ हीरे को खरीदने और देखने के लिए हर किसी की इच्छा रहती है यही कारण है कि पन्ना का हीरा देश दुनिया में हाथों हाथ बिक जाता है लेकिन बीते कुछ दिनों से पन्ना का हीरा उद्योग ठप होने की कगार पर है जिले में मिलने बाला हीरा अधिकांश क्षेत्रों में खदानें बंद होने से निकलना बंद हो गया है लेकिन इस बीच एक नई विकास की किरण खुलती दिखाई दे रही है क्योंकि छतरपुर जिले की बकस्वाहा के बंदर प्रोजेक्ट से मिले करीब 2700 कैरेट हीरो का एग्जीबिशन पन्ना के महेंद्र भवन यानी पुराने कलेक्ट्रेट बिल्डिंग में रखा गया है,,,,,, जिसकी में शामिल होने के लिए देश की नामी गिरामी कंपनियां सामने आई है। एग्जीबिशन का आयोजन सरकार कर रही है फिलहाल एग्जीबिशन यानी देखने के लिए 20 और 21 अगस्त को पन्ना के महेंद्र भवन में रखी गई है जिसमें रजिस्ट्रेशन कराकर बड़ी कंपनियां इस में शामिल होने जा रही है जिसमें अदानी समूह वेदांता ग्रुप शिवरा रूटा माइनिंग जेम्स, अरविंद रूरल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड एसेल माइनिंग एंड लिमिटेड अदानी इंटरप्रिटीज लिमिटेड, अदानी कोल एंड माइनिंग एनएमडीसी सहित कई कंपनियों के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से शामिल होने आ रहे हैं।

कलेक्टर पन्ना का कहना है कि इस बंदर प्रोजेक्ट से करीब सात हजार करोड़ रुपए की हीरे इस एग्जीबिशन में रखे गए है। इसके लिए प्रशासन ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तैयारियां की गई है। इसके लिए भोपाल से माइनिंग डिपार्टमेंट के बड़े अधिकारी सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय रीवा एवं क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर के अधिकारियों की ड्यूटी विशेष रूप से लगाई गई है इन कच्चे हीरो को पैकेट में रखकर एग्जीबिशन में रखा गया है। छतरपुर स्थित हीरा खनिज खंड बंदर डायमंड प्रोजेक्ट तहसील बक्सवाहा की अन्वेषण के दौरान एकत्र किए गए हीरे जो पन्ना में जमा किए गए थे उनको रखा गया है। कुल 60 हजार करोड़ से अधिक का प्रोजेक्ट है। इससे कही न कही क्षेत्र के विकास के अवसर खुलेंगे,,,,,हीरो को परखने के बाद कंपनियों के प्रतिनिधियों के द्वारा अवलोकन करने के बाद खदानों में इन्वेस्ट करेंगे।

प्रमुख सचिव का कहना है कि 6 नामी कंपनियां आ रही है आज हीरो का अवलोकन करने के बाद कल उन्हें खादानों का भ्रमण कराया जाएगा,,,,बड़ी कंपनियां नीलामी में हिस्सा लेकर इस बंदर प्रोजेक्ट को उत्खनन कद लिए खरीद सकती है इस कारण से भी इस एक्जिबिसन का महत्व है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!