जिला स्तर पर नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक प्रकार की गतिविधियां शर्तों के अनुसार चरणबद्ध रूप से खोले जाने की व्यवस्था

Scn news india


बैतूल,
भारत शासन, गृह मंत्रालय के द्वारा कोविड-19 के तहत जारी गाइड लाइन दिनांक 15 अप्रैल 2020 में दिनांक 23 अप्रैल एवं 24 अप्रैल 2020 को नई गतिविधियों के संचालन हेतु संशोधन जारी किया गया है। उक्त आदेश मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग के पत्र क्रमांक /2020/सी-2 भोपाल,  दिनांक 25 अप्रैल 2020 द्वारा संसूचित किए गए है। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में जिला स्तर पर नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक प्रकार की गतिविधियाँ पृथक-पृथक शर्तों के पालन जैसे सोशल डिस्टेंसिंग एवं एसओपी का पालन की शर्तों के अनुसार चरणबद्ध रूप से खोले जाने की व्यवस्था प्रावधानित है।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री राकेश सिंह ने शासन से प्राप्त नवीन निर्देशों के तहत एवं जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में हुई चर्चानुसार निम्नानुसार संशोधित आदेश जारी किए हैं।

बैतूल शहरी क्षेत्र में निम्नानुसार बाजारों की कोई दुकान नहीं खुलेगी (पूर्व में जारी आदेशानुसार अनुमति प्राप्त दुकानें उनके समय के अनुसार को छोडकर):-

कंडिका अ :-  बैतूल के बंद रहने वाले बाजार क्षेत्र-
——————————

1- कोठी बाजार (लल्ली चौक, सीमेन्ट रोड, मैकेनिक चौक)
2- गंज बाजार सम्पूर्ण क्षेत्र
3- सदर बाजार सम्पूर्ण क्षेत्र
4- सिविल लाईन सम्पूर्ण क्षेत्र
5- बडोरा क्षेत्र का सम्पूर्ण बाजार (अनुमति प्राप्त दुकानें उनके समय के अनुसार को छोडकर)
6- आमला रोड (काला पाठा बाजार) सम्पूर्ण क्षेत्र
7- अन्य मुख्य मार्ग – जैसे आठनेर रोड, बैतूल बाजार रोड, ईटारसी रोड स्थिति दुकाने एवं बाजार

कंडिका ब :- बैतूल शहरी क्षेत्र में दुकान खुलने की व्यवस्था –
——————————

उपरोक्त क्षेत्रों एवं बाजारों को छोडकर शेष मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों की दुकानें जो शॉप स्टेब्लिशमेन्ट अधिनियम के अंतर्गत पंजीयत है, प्रात: 7.00 बजे से प्रात: 10 बजे तक पूर्णत: खुली रहेंगी। तथापि इन क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों एवं सेवा संबंधी दुकानें/प्रतिष्ठान नहीं खुलेंगे-
1- हैयर कटिंग सैलून, ब्यूटी पार्लर, कपड़ा प्रेस की दुकान/स्थान, लांड्री की दुकान एवं टेलरिंग आदि की दुकानें।
2- खाने पीने की रेस्टारेंट संबंधी गतिविधियाँ न ही खुलेंगे एवं पूरी तरह से बन्द रहेंगी। इसमें चाट, कचोरी, समोसा, नमकीन, अन्य खाने-पीने के आउटलेट्स जैसे चाय/नाश्ता, हाथ ठेला खाने/पीने की दुकानें/स्टाल भी पूरी तरह से बन्द रहेंगे एवं नहीं खुलेंगे।
3- पान, गुटखा की दुकानें एवं इसी तरह से तम्बाखू के उत्पादन की दुकानें भी बन्द रहेंगी।
4- किसी भी क्षेत्र में किसी भी तरह की रोड पर लगाने वाले दैनिक एवं साप्ताहिक बाजार पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। किसी भी तरह की अस्थाई दुकानें बैठकीय व्यवस्था या हाथ ठेलों अथवा स्टाल के माध्यम से नहीं लगेंगे।
5- अन्य गतिबिधियां – जिम एवं स्वीमिंग पुल, डांस क्लास, कोचिंग क्लासेस, स्पोट्र्स क्लब, पार्क, सायबर कैफे।
6- मटन, चिकन, मछली, पोल्ट्री से संबंधित दूकानें पूर्व में जारी आदेशानुसार प्रात: 5.00 बजे से प्रात: 8.00 बजे तक डोर-टू-डोर डिलेवरी कर सकेंगे एवं उपसंचालक पशु चिकित्सा उक्त संबंध में पूर्व की तरह समन्वय का कार्य करेंगे।

तथापि यह पुन: स्पष्ट किया जाता है कि मुख्य बाजारों से अलग हटकर भी कहीं शापिंग, मार्केटिंग काम्पलेक्स या लगातार बाजार है तो वह नहीं खुलेगा। यदि किसी व्यक्ति या नागरिक या रहवासियों को यह प्रतीत होता है कि उनके रहने वाले क्षेत्र में कोई इक्का-दुक्का पड़ोस की दुकानें खुलने से छूट गई है तो वह व्यक्तिश: सक्षम प्राधिकारी (अनुविभागीय दंडाधिकारी/कार्यपालिक दंडाधिकारी) से अनुमति प्राप्त कर खोली जा सकेगी।

जिले के अन्य नगरीय क्षेत्रों की व्यवस्था निम्नानुसार रहेगी-

नगरीय क्षेत्र मुलताई –
——————————

मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे मुलताई शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। अनुविभागीय दंडाधिकारी मुलताई और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र सारणी –
——————————

मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे सारणी शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। नगरीय क्षेत्र सारणी हेतु इस व्यवस्था के अतिरिक्त यदि कोई व्यवस्था दी जाती है तो कार्यपालिक दण्डाधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी से परामर्श कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल से प्लान अनुमोदित कराकर समुचित आदेश जारी करेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सह इंसिडेंट कमांडर और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र आमला –
——————————

मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे आमला शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। नगरीय क्षेत्र आमला हेतु इस व्यवस्था के अतिरिक्त यदि कोई व्यवस्था दी जाती है तो कार्यपालिक दण्डाधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी से परामर्श कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल से प्लान अनुमोदित कराकर समुचित आदेश जारी करेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रट सह इंसिडेंट कमांडर और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र बैतूल बाजार-
——————————

मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे बैतूल बाजार शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। नगरीय क्षेत्र बैतूल बाजार हेतु इस व्यवस्था के अतिरिक्त यदि कोई व्यवस्था दी जाती है तो कार्यपालिक दण्डाधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी से परामर्श कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल से प्लान अनुमोदित कराकर समुचित आदेश जारी करेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सह इंसिडेंट कमांडर और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र आठनेर – 

——————————
मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे आठनेर शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। नगरीय क्षेत्र आठनेर हेतु इस व्यवस्था के अतिरिक्त यदि कोई व्यवस्था दी जाती है तो कार्यपालिक दण्डाधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी से परामर्श कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल से प्लान अनुमोदित कराकर समुचित आदेश जारी करेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सह इंसिडेंट कमांडर और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र चिचोली –

——————————
मुख्य सडक़ों पर स्थित बाजार एवं जहां निरंतर दुकान एवं बाजार हैं वहां सभी तरह की दुकान बंद रहेंगी एवं रिहायशी मोहल्ले एवं छोटी सडक़ों एवं पड़ोस की दुकान एवं इक्का-दुक्का स्थानों पर जो दुकान है, वे सभी प्रकार की दुकानें खुली रहेंगी। जिन गतिविधियों एवं सेवाओं की दुकान को बैतूल शहर में मोहल्ला एवं रिहायशी क्षेत्रों में खुलने से प्रतिबंधित किया गया है [इस आदेश की कंडिका (ब)] वे चिचोली शहर में भी नहीं खुलेंगे एवं उपरोक्त कंडिका (ब) अनुरूप ही विनियमित होंगी। नगरीय क्षेत्र चिचोली हेतु इस व्यवस्था के अतिरिक्त यदि कोई व्यवस्था दी जाती है तो कार्यपालिक दण्डाधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी से परामर्श कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल से प्लान अनुमोदित कराकर समुचित आदेश जारी करेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सह इंसिडेंट कमांडर और स्पष्टता लाने के लिए पृथक से आदेश निकाल सकेंगे।

नगरीय क्षेत्र भैंसदेही –
भैंसदेही कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया घोषित होने के कारण यह आदेश भैंसदेही के नगरीय क्षेत्र में लागू नहीं होगा एवं इसके पूर्व से प्रचलित व्यवस्था अनुविभागीय दंडाधिकारी लागू करते रहेंगे।
समस्त नगरीय क्षेत्रों में दुकानें खुलने का समय प्रात: 7 बजे से 10 बजे तक रहेगा।

कंडिका स :- ग्रामीण क्षेत्रों हेतु व्यवस्था –

——————————
जिले के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित दुकानें (शॉप स्टेब्लिशमेंट एक्ट के अंतर्गत पंजीयत) उपरोक्त आदेश की कंडिका (ब) में वर्णित दुकानों को छोडक़र खुली रहेंगी। ऐसी दुकानों के खुलने व बंद होने के समय की कोई पाबन्दी नहीं होंगी।
विभिन्न नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जो डोर-टू-डोर व्यवस्था पूर्व से प्रचलित है, वह जारी रहेगी। विभिन्न थोक व्यवसायियों एवं प्रतिष्ठानों को जिस समय में अनुमतियाँ प्राप्त हैं वह पूर्ववत प्रचलित रहेगी। पूर्व के आदेश एवं निर्देश में जो अन्य विशेष व्यवस्थाएँ की गई हैं वे उसी अनुसार चलती रहेंगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में हाईवे स्थित ढाबे के खुलने की व्यवस्था पूर्व आदेशानुसार संबंधित कार्यापालिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी के निर्देशन में चिन्हित स्थानों पर ही खुलेंगे एवं इस सामान्य व्यवस्था का वे हिस्सा नहीं होंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कंडिका (ब) में खाने पीने के स्थान/रेस्टारेंन्ट पूर्व से प्रतिबंधित है।
भैंसदेही कंटेनमेंट एरिया छोडक़र शेष ग्रामीण क्षेत्र उपरोक्त अनुसार जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में, क्षेत्रों के अनुसार ही व्यवस्था के अंतर्गत क्रियाशील रहेंगे। पूर्व आदेश/निर्देश में किसी प्रकार के आवागमन/अनुमति/पास के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा दिनांक 25 अप्रैल 2020 को ‘‘लॉक डाउन अवधि में बैतूल जिले की व्यवस्था नाम से एक चार्ट’’ सर्वसाधारण की सुलभता हेतु जारी किया गया है वह सामान्य रूप से जब तक अन्यथा अन्य आदेशों के विरोधाभाषी नहीं हो, लागू रहेगा।
इस समस्त व्यवस्था में जिले के समस्त नागरिकों को एवं क्रेता-विक्रेता को सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क या कवर ल्गाना एवं 6 फीट की दूरी रखना एवं सेनेटाईजेशन तथा सार्वजनिक स्थत्रों के बारे में जो एसओपी है, उसके पालन की शर्त अनिवार्य रहेगी।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कार्यालय की दंड प्रक्रिया संहिता के आदेश क्रमांक 006/144/2020 दिनांक 19 अप्रैल 2020, 007/144/2020 दिनांक 21 अप्रैल 2020, कार्यालयीन आदेश क्रमांक/ए.एस.सी./2020/4173 दिनांक 22 अप्रैल 2020, कार्यालयीन प्रेस विज्ञप्ति 4199 दिनांक 23 अप्रैल 2020 एवं लॉक डाउन अवधि में बैतूल जिले में व्यवस्थाएँ हेतु दिनांक 25 अप्रैल 2020 में वर्णित चार्ट में जो व्यवस्था के संबंध में है, वह यथावत इस आदेश की सीमा तक एवं अतिरिक्तता तक संशोधित होते हुए लागू रहेंगे। यह व्यवस्था 03 मई 2020 तक लागू रहेगी अथवा उससे पूर्व यदि अन्य आदेश लागू किया जाता है तो उस सीमा तक परिवर्तित संशोधित होंगे। आम जनता अपनी समस्या/सुझाव कोरोना-19 हेतु जिला मुख्यालय पर संचालित कॉल सेंटर के दूरभाष क्रमांक 07141-233857, 07141-231308 पर दर्ज करा सकते हैं।
कलेक्टर ने कहा है कि यह आदेश आम जनता को सम्बोधित है। चूंकि वर्तमान में ऐसी परिस्थितियाँ नहीं है, और ना ही यह सम्भव है कि इस आदेश की पूर्व सूचना प्रत्येक व्यक्ति या समूह को दी जाकर सुनवाई की जा सके। अत: दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (2) के अंतर्गत यह आदेश एकपक्षीय पारित किया जाता है। आदेश से व्यथित कोई भी व्यक्ति दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (5) के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा। अत्यंत विशेष परिस्थितियों में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बैतूल के संतुष्ट होने पर आवेदक को किसी भी लागू शर्तों से छूट दे सकेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 तथा एपिडेमिक एक्ट 1897 के तहत मप्र शासन द्वारा जारी किये गए विनियम दिनांक 23/03/2020 की कंडिका 10 के अंतर्गत भारतीय दण्ड संहिता की धारा 187, 188, 269, 270,271 के अंतर्गत दंडनीय है एवं उल्लंघनकर्ता के विरूद्ध इन धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।
यह आदेश 26 अप्रैल 2020 से आगामी आदेश पर्यन्त प्रभावशील रहेगा।