फ्रिज में पास-पास रखे थे वेज और नानवेज खाद्य पदार्थ, दस-दस हजार रूपये का जुर्माना वसूल लायसेंस निरस्त करने का नोटिस

scn news india

मनोहर

जबलपुर -खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए प्रशासन की आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही आज रविवार को अवकाश के दिन भी जारी रही। प्रशासनिक अधिकारियों के दल ने आज चौथापुल के समीप स्थित दो रेस्टारेंटों की आकस्मिक जांच की तथा शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ एक साथ रखे पाये जाने पर दोनों रेस्टारेंट से दस-दस हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया एवं इन्हें लायसेंस निरस्त करने का नोटिस भी थमाये गये।
एसडीएम जबलपुर तथा खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रभारी अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने एवं एसडीएम गोरखपुर मनीषा वास्कले ने आज रविवार की दोपहर चौथापुल स्थित 70 एमएम रेस्टारेंट एवं नॉन किंग रेस्टारेंट का आकस्मिक निरीक्षण किया।
श्री अरजरिया ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान दोनों रेस्टारेंटों के फ्रिज खोले गये तो वहां शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ एक साथ एक ही ट्रे में रखे पाये गये। श्री अरजरिया ने बताया कि कार्यवाही के दौरान दोनों रेस्टारेंटों से वेज एवं नॉनवेज खाद्य सामग्री एक साथ रखे पाये जाने पर 50 किलो से अधिक शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ को मौके पर ही नष्ट करा दिया गया तथा गंदगी पाये जाने पर मौके पर ही दस-दस हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया है।  दोनों रेस्टारेंट के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर खाद्य औषधि प्रशासन विभाग से मिले लायसेंस को निरस्त करने का नोटिस भी दिया गया है। आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी, सारिका दीक्षित, विनोद धुर्वे एवं मुकंद झारिया भी मौजूद थे।
खाद्य पदार्थों में मिलावट को सख्ती से रोकने की जा रही आकस्मिक कार्यवाही के तहत आज एसडीएम रांझी जे.पी. यादव ने भी नौदरा ब्रिज स्थित मनोहर स्वीट्स एवं हीरा स्वीट्स की आकस्मिक जांच की तथा संदेह होने पर दोनों प्रतिष्ठानों से मिठाईयों एवं पनीर के सेम्पल परीक्षण हेतु लिये गये। खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को सिहोरा, शहपुरा एवं मझौली में भी कई प्रतिष्ठानों की जांच की है।  मझौली में छह मिठाई दुकानों की जांच में तीन के विरूद्ध मिलावट के संदेह पर वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की गई। वहीं शहपुरा में कान्हा डेरी एवं माँ शारदा दूध संकलन से पनीर तथा बीकानेर मिष्ठान्न से खोवे के नमूने लिए गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!