पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था में होगी 15 अप्रैल से खरीदी शुरू , प्रशासन मुस्तैद

Scn news india

नवील वर्मा ब्यूरों शाहपुर 

शासन के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर राकेश सिंह द्वारा रबी उपार्जन वर्ष 2020-21 के तहत समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीदी के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं और इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने की हिदायत उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को दी है। जिस कड़ी में अनुविभागीय अधिकारी शाहपुर हरप्रीत सिमरन कोर द्वारा नायब तहसीलदार एवं फ़ूड इंस्पेक्टर के साथ बैठक की गई जिसमे व्यवस्थाओं को शासन के निर्देशानुसार कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों को सुनिश्चित करने के आदेश दिए।


जिसके परिपालन में  नायब तहसीलदार एवं   फूड इंस्पेक्टर शाहपुर त्रुनाल जंबोलकर द्वारा  शाहपुर ब्लॉक में चार केंद्रो  शाहपुर , भौरा, बिजादेही और केसिया में चारो उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया गया, और समितियों को निर्देशित किया का शासकीय दिशा निर्देशों का के अनुसार खरीदी करे। साथ ही

किसानो की सुविधा की दृष्टि से, सभी केन्द्र पर पीने का पानी , हाथ धोने की सुविधा हैंड वाश सेनेटाइजर, छायादार स्थान बैठने के लिए, फास्टेड  बॉक्स , ग्लूकोस, रखने के निर्देश दिए , एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करने  व् मास्क उपयोग करने के निर्देश दिए। इस दौरान खरीदी केंद्र में मौजूद हम्मालों और समिति कर्मचारियों का स्वास्थ परीक्षण भी करवाया गया।

एसडीएम हरप्रीत सिमरन कोर ने उपार्जन केन्द्रों के आवक गेट पर बेरियर लगाने तथा खरीदी केन्द्र परिसर के भीतर किसानों को तभी प्रवेश देने के निर्देश दिये जायें जबकि वे फेस मास्क पहनकर या चेहरे को गमछे से न ढंके हों। उन्होंने प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर टोंटी लगी पानी की टंकी, साबुन रखने तथा हर दो घंटे में केन्द्र पर मौजूद किसानों, हम्मालों एवं कर्मचारियों से कम से कम 20 सेकेण्ड तक हाथ धुलवाने के निर्देश भी दिये हैं।
वहीँ एसडीएम ने उपार्जन केन्द्र पर मौजूद प्रत्येक किसानों का कांटेक्ट लेस, थर्मामीटर से अनिवार्य रूप से तापमान लेने की हिदायत दिशा-निर्देशों में दी है।  उन्होंने उपार्जन प्रारंभ होने से पूर्व इस कार्य में लगाये जा रहे कर्मचारियों एवं मजदूरों का चिकित्सकीय परीक्षण कराने तथा सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित व्यक्ति को उपार्जन कार्य में तैनात न करने निर्देश भी दिये हैं।