भैंसदेही एसडीएम की सक्रियता एवं कुशल प्रशासनिक क्षमता के कारण क्षेत्र में स्थिति नियंत्रण में

Scn news india

आशुतोष त्रिवेदी ब्यूरों भैंसदेही 

भैसदेही-बैतूल जिले के भैंसदेही अनुविभाग में संवेदनशील एसडीएम राधेश्याम बघेल की सक्रियता, बेहतर सूझ-बूझ एवं कुशल प्रशासनिक क्षमता के परिणाम स्वरुप संपूर्ण भैंसदेही क्षेत्र में लाकडाउन को लेकर स्थिति पूर्णतः नियंत्रण में है। एसडीएम श्री बघेल ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों सहित स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग के बीच बेहतर समन्वय स्थापित कर स्थिति को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की है। जिसके परिणाम स्वरूप कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर क्षेत्र में अब तक किसी भी प्रकार की कोई घटना घटित नहीं हुई है। भैंसदेही तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रशासन की सक्रियता के कारण लोग लॉकडाऊन के निर्देशों का पालन करते हुए घरों में ही रह रहे हैं केवल कृषि कार्य एवं अति आवश्यक कार्य होने पर ही लोग घर से बाहर आते हैं।

प्रशासनिक अधिकारी कर रहे नियमित भ्रमण

स्वयं एसडीएम राधेश्याम बघेल, तहसीलदार ओमप्रकाश चोरमा, जनपद सीईओ नरेंद्र सिंह रघुवंशी, नायब तहसीलदार देवशंकर धुर्वे एवं थाना प्रभारी तरन्नुम खान अपनी-अपनी टीमों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी नियमित भ्रमण कर रहे हैं एवं क्षेत्र में तैनात शासकीय अमले को उचित दिशा निर्देश देते हुए लोगों से भी घरों से बाहर ना निकलने की अपील की जा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए अनावश्यक घरों से बाहर निकलने से बचते नजर आ रहे है।

महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर विशेष नजर

एसडीएम के निर्देशन में भैंसदेही प्रशासन द्वारा महाराष्ट्र की ओर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। सीमा पर तैनात अधिकारियो एवं पुलिस प्रशासन द्वारा उनसे गहन पूछताछ की जा रही है। तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उनका प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। महाराष्ट्र की ओर से अन्य रास्तों से आ रहे लोगों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है तथा उन्हें निश्चित अवधि तक क्वॉरेंटीन का पालन करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। महाराष्ट्र की ओर से विभिन्न रास्तों से आकर अन्य जिलों में जाने वाले लोगों को भी अनुविभाग क्षेत्र में ही रोकते हुए उनके स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत उन्हें सुरक्षित रूप से पास की पंचायतों में ठहरने एवं भोजन की उचित व्यवस्था की गई है। जनपद पंचायत भैंसदेही के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नरेंद्र सिंह रघुवंशी के निर्देशन में पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक व्यवस्था बनाने में जुटे हुए हैं।

जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों व स्वयंसेवी संगठनों का भी मिल रहा सहयोग

प्रशासन को क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इनके द्वारा भी प्रशासन को आवश्यक सहयोग प्रदान करते हुए समय-समय पर जरूरतमंद लोगों को मास्क सैनिटाइजर एवं भोजन के पैकेट दिए जा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रशासन के कार्य में भी कहीं अनावश्यक हस्तक्षेप नजर नही आ रहा है। मीडिया कर्मियों द्वारा भी समय-समय पर क्षेत्र की परिस्थितियों को प्रकाशित कर अधिकारियों का ध्यानाकर्षण किया जाता है। जिसके चलते भी प्रशासन को ठोस निर्णय लेने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ रहा है। कुल मिलाकर भैंसदेही क्षेत्र में एसडीएम राधेश्याम बघेल के कुशल नेतृत्व में उनकी सक्रियता,सूझ-बूझ व कुशल प्रशासनिक क्षमता तथा क्षेत्र के लोगो के सहयोग के चलते यहां संपूर्ण क्षेत्र में स्थिति नियंत्रण में बनी हुई है।