कोरोना वायरस – कैसे मिलेंगे मुफ्त उज्जवला योजना में गैस सिलेंडर

Scn news india

मनोहर

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आपदा की स्थिति में सरकार द्वारा तीन महीने के लिए सभी उज्जवला योजना के लाभाॢथयों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया गया है। अगले तीन महीनों यानी एक अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 के लिए उज्जवला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रिफिल की घोषणा की गई है।

जिसमे सरकार की तरफ से उज्जवला योजना के हितग्राहियों के बैंक खाते में सिलेंडर की पूरी राशि प्रति महीने भेजी जाएगी। राशि आने के बाद गैस एजेंसी संचालकों द्वारा उनके घर पर होम डिलीवरी कर गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। जब सिलेंडर लेकर उनके यहां वेंडर जाएगा तो उन्हें उक्त राशि का भुगतान करना होगा। सिलेंडर मिलने के 15 दिनों बाद ही अगला रिफिल बुक किया जाएगा।

ध्यान रहे की ये मुफ्त सिलेंडर की रिफिलिंग की राशि आने के बाद ही गैस एजेंसी संचालक को सिलेंडर की डिलीवरी देने हेतु कॉल करे। उन्हें आपको पैसे देने ही पड़ेंगे। ये रिफिलिंग की राशि सरकार सीधे आपके  खाते में प्रतिमाह 5 तारीख तक भेजने की व्यवस्था करेगी। साथ ही आपके द्वारा बुक की गई सिलेंडर की बुकिंग एवं डिलीवरी पर नजर भी रखेगी। पहले सिलेंडर लेने के 15 दिनों बाद ही दूसरे सिलेंडर हेतु बुकिंग की जा सकेगी।